April 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आयुक्त ने पुरातत्विक खुदाई स्थल, बहोरनपुर का किया निरीक्षण

हजारीबाग:- हजारीबाग जिला अंतर्गत बहोरनपुर में स्थित पुरातत्विक खुदाई स्थल का निरीक्षण उत्तरी छोटनागपुर प्रमंडल, आयुक्त हजारीबाग श्री जटा शंकर चौधरी की अध्यक्षता में की गई। मालूम हो कि हजारीबाग जिला अंतर्गत बहोरनपुर खुदाई स्थल से पुरातत्व विभाग को भव्य सुंदर मूर्तियां प्राप्त हुई हैं। इसमें भगवान बुद्ध और मां तारा की कई प्रतिमाएं शामिल है। आयुक्त ने खुदाई स्थल पर पुरातत्व विभाग के अधिकारी अधीक्षण पुरातत्वि, डॉ. राजेंद्र देहुरी एवं पुरातत्व विद डॉ. विरेंद्र कुमार से मिलकर वहां मौजूद मूर्तियों की जानकारी ली। अधिकारी के द्वारा उन्हें बताया गया कि सभी मूर्तियां सफेद पत्थर पर उकेरी हुई हैं। पत्थर की मूर्ति ईंट की बनी देव कोष्ठ से लगी हुई है। मूर्ति की ऊंचाई ढाई से 3 फीट के बीच है। भगवान बुद्ध की यह मूर्ति 1200 वर्ष पुराने पालवंश कालीन की है।
आयुक्त ने हजारीबाग गोशाला का किया भ्रमण
हजारीबाग में स्थित झारखंड के सबसे बड़े गौशाला आवास का भ्रमण आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी के द्वारा किया गया। जहां उन्होंने संचालक विनय मिश्रा से मुलाकात कर गौशाला के संचालन की जानकारी ली। तत्पश्चात उन्होंने गौशाला संचालक को गौदान, गौगोद लेने की योजना बनाने का सुझाव दिया ताकि गौशाला का विकास हो। साथ ही उन्होंने गौमूत्र, गोबर का सदउपयोग करने की बात कही।
आयुक्त हजारीबाग ने प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कैनेरी हिल का भ्रमण किया। उन्होंने पहाड़ पर बनी इमारत से हजारीबाग के खूबसूरत दृश्य का आनंद लिया। कैनेरी हिल में कई पुराने पेड़-पौधे मौजूद हैं जिसकी जानकारी जटा शंकर ने ली।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: