विंग कमांडर अभिनंदन ने जैसे ही भारतीय धरती पर कदम रखा वैसे ही लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बैक ग्राउंड में भारत माता की जय के नारे गूंज रहे थे। देशभक्ति के गाने लोगों में जोश भरने का काम कर रहे थे। हो भी क्यों न! देश का एक सपूत एक ऐसे देश से सुरक्षित लौटकर आ रहा था।

अभिनंदन के अभिनंदन के लिए वाघा बॉर्डर पर हजारों लोग मौजूद थे। इसके अलावा देशभर में उनके सुरक्षित लौट आने के लिए दुआएं होती रहीं। पाकिस्तान के एक-एक कदम पर नजर रखी जा रही थी। ऐसे में हर किसी को अभिनंदन के वापस लौट आने की उम्मीद तो थी, लेकिन पाकिस्तान पर भरोसा कम होने के कारण आशंका भी बनी हुई थी। अभिनंदन ने हिंदुस्तान की धरती पर कदम रखा, वैसे ही हर तरफ खुशी की लहर दौड़ पड़ी। खुद अभिनंदन की खुशी का भी कोई ठिकाना नहीं रहा। भारतीय जमीन पर पहुंचते ही झुकते हुए धरती मां को चूमकर इस वीर सपूत ने शुक्रिया किया।

तीन दिन तक पाकिस्तान की गिरफ्त में रहने के बाद अभिनंदन वापस लौटे तो जैसे हर किसी ने राहत की सांस ली। अभिनंदन के परिजनों के साथ ही पूरा देश आज खुश है। देश का वीर योद्धा वापस लौट आया है, इसलिए लोगों की आंखों में खुशी के आंसू हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: