अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सीओएआई ने किया आरओडब्ल्यू और स्पेक्ट्रम पर ट्राई की सिफारिशों का स्वागत


नयी दिल्ली:- दूरसंचार उद्योग की शीर्ष संस्‍था सीओएआई ने 4जी सेवा और उसके इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को अधिक मजबूत बनाने एवं भारत में 5जी टेक्‍नोलॉजी के कार्यान्‍वयन में तेजी लाने के उद्देश्य से भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा की गई सिफारिशों का स्‍वागत किया है।
इन सिफारिशों में शामिल हैं प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय आरओडब्ल्यू पोर्टल, कॉमन डक्‍ट्स को बिछाने में तेजी लाने के लिए पांच साल तक आरओडब्‍ल्‍यू शुल्‍क से छूट, विभिन्‍न विभागों और केंद्रीय एजेंसियों की अधिक भागीदारी के साथ आरओडब्‍ल्‍यू मंजूरी प्रक्रिया को सुव्‍यवस्थित बनाना, एकसमान रिस्‍टोरेशन शुल्‍क, मिड-बैंड स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी और बैकहॉल स्‍पेक्‍ट्रम का आवंटन। ट्राई की ये सिफारिशें 4जी सेवा और उसके इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को अधिक मजबूत बनाएंगी एवं भारत में 5जी टेक्‍नोलॉजी के कार्यान्‍वयन में तेजी लाएंगी।
आरओडब्‍ल्‍यू मुद्दों के समाधान के लिए ट्राई द्वारा मजबूत कदम उठाने की बहुत आवश्‍यकता है। अगले पांच वर्षों – वित्‍त वर्ष 2022-23 से वित्‍त वर्ष 2027-28 तक – के लिए आरओडब्‍ल्‍यू शुल्‍क में छूट देने की सिफारिश से टीएसपी के लिए इसे बिछाने की कुल लागत में बहुत अधिक कमी आएगी। राष्‍ट्रीय आरओडब्लयू पोर्टल पर की गई सिफारिश भारतीय दूरसंचार उद्योग के लिए एक बहुत बड़ा कदम है। यह निर्णय लेने में पारदर्शिता लाएगा और सेवा में विस्‍तार को भी बढ़ावा देगा। रिस्‍टोरेशन शुल्‍क के मामले में, ट्राई ने सिफारिश की है कि केंद्र सरकार ओपन ट्रेंच और पिट के लिए एकसमान रिस्‍टोरेशन शुल्‍क के लिए राज्‍य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर काम करे। हमारा मानना है कि इससे लागू शुल्‍कों में स्‍पष्‍टता सुनिश्चित होगी और टीएसपी के लिए लागत बोझ भी कम होगा।
ट्राई की एक और सिफारिश है कि एकल खुदाई पॉलिसी को लागू किया जाए और खुदाई करने से पहले सूचना देना अनिवार्य बनाया जाए। इस संबंध में, ट्राई ने सिफारिश की है कि भूमिगत बुनियादी ढांचे के आकस्मिक नुकसान के कारण सेवाओं में बार-बार आने वाली रुकावट से बचने के लिए, प्रत्‍येक सेवा प्रदाता को आरओडब्‍ल्‍यू अनुमति के लिए उपयुक्‍त प्राधिकार के पास आवेदन करने से पहले उस क्षेत्र में काम कर रहे अन्‍य सेवा प्रदाता को अपनी खुदाई योजनाओं के बारे में सूचित करना चाहिए, जहां वह खुदाई करने वाले हैं। यह सिफारिश बार-बार फाइबर के कटने की समस्‍या का समाधान करने में और उद्योग को दोबारा फाइबर लाइन बिछाने की लागत में बचत प्रदान करने में मदद करेगी।

%d bloggers like this: