रांची : – रांची के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है । गेल (गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) यहां पर सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) की सुविधा शुरू करने जारही है । प्रारंभ में रांची के दो जगहों डोरंडा स्थित खुखरी पेट्रोल पंप और ओरमांझी स्थित मधुवन बिहार पेट्रोल पंप में सीएनजी स्टेशन खोले जायेंगे । ये दोनों पंप इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के हैं । इसके लिए काम तेजी से चल रहा है ।
गेल के अधिकारियों के अनुसार सीएनजी की सुविधा दोनों पंप में जून से शुरू किये जायेंगे । प्रारंभ में सीएनजी की सुविधा थ्री व्हीलर वाहनों से होगी । इसके बाद कार में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी । वर्तमान में सिलिंडर बैंक बना कर सीएनजी स्टेशन से सीएनजी ग्राहकों को दी जायेगी । जबकि पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा होने के बाद पाइप लाइन से स्टेशन में सप्लाई होगी और ग्राहकों को सुविधा मिलेगी ।
दो जगहों पर जमीन भी ले रहा गेल
तेल कंपनियों के पंपों पर सीएनजी फिलिंग स्टेशन खोलने के अलावा गेल राजधानी में अन्य जगहों पर जमीन भी लेने का प्रयास कर रहा है । इन जगहों पर भी सीएनजी स्टेशन खोले जाने की तैयारी है । जानकारी के अनुसार वर्तमान में रांची में दो जगहों पर जमीन ली जा रही है ।
तेल से सस्ता है सीएनजी और माइलेज भी ज्यादा है ।
जानकारों का कहना है कि सीएनजी से पॉल्यूशन कम होगा । यह पेट्रोल व डीजल की वनिस्पत सस्ता भी है ।सीएनजी के उपयोग से माइलेज भी बेहतर मिलेगा । एक किलो सीएनजी से 20 किलोमीटर का सफर कार तय करेगी, जबकि एक लीटर पेट्रोल में एक कार औसतन 12-15 किलोमीटर चलती है ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: