January 24, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में कोविड -19 परीक्षण क्षमता को दोगुना करने का आदेश जारी किया

पटना:- बिहार ने पहले ही 10,000 नमूनों की एक नियमित कोविड -19 परीक्षण क्षमता हासिल कर ली है, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब क्षमता को दोगुना करने के लिए निर्देश जारी किए हैं।कोविड -19 से निपटने के लिए बिहार की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक शीर्ष स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान नीतीश कुमार ने कहा,

हमारा लक्ष्य इसे प्रतिदिन 20,000 परीक्षणों तक बढ़ाने का होना चाहिए।

नीतीश कुमार ने यह भी आदेश जारी किया है कि समर्पित कोविड अस्पताल, कोविड स्वास्थ्य केंद्र और कोविड देखभाल केंद्रों में आइसोलेशन बेड की संख्या में तुरंत वृद्धि की जानी चाहिए।
उन्होंने आगे कहा कि उन लोगों के लिए व्यवस्था की जानी चाहिए जो स्पष्ट रूप से कोरोनावायरस संक्रमण के लक्षण दिखाते हैं या जो कोविद -19 परीक्षण के लिए निर्धारित स्थान तक पहुंचने के लिए उच्च जोखिम वाले संपर्क हैं।
इसके अलावा, रैपिड एंटीजन किट भी निर्धारित स्थानों पर परीक्षण के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार पर्याप्त ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने और मरीजों को सभी सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश भी जारी किए। जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों को आश्वस्त किया है कि कोरोना संक्रमण से राज्य की वसूली दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। जिसका मतलब है कि घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चिन्हित परीक्षण केंद्रों की जानकारी आम लोगों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऐसे रोगियों को, जिनके कोरोनोवायरस संक्रमण के लक्षण हैं, उन्हें किसी भी निर्धारित स्वास्थ्य संस्थान या केंद्र में जांच की सुविधा दी जानी चाहिए। स्वास्थ्य विभाग को इस आशय की सभी आवश्यक व्यवस्था करने को कहा गया है।उन्होंने ने कोविड 19 की जाँच के लिए जांच केंद्र बढ़ाने पर बल दिया।
नीतीश कुमार ने गृह अलगाव में रहने वालों की निरंतर निगरानी सुनिश्चित करने के आदेश भी जारी किए हैं। यह विचार है कि एक प्रणाली को अपडेट रहने के लिए सक्षम किया जाए और समय पर किसी भी चिकित्सा स्थिति में वृद्धि के लिए तैयार रहें। संयोग से, बिहार में पिछले दो दिनों में बड़े बढ़ोतरी के बाद 1,000 से नीचे गिरने के नए मामलों के साथ शुक्रवार को मामूली राहत मिली है। पिछले 24 घंटों में बिहार में परीक्षण किए गए कुल 10,273 नमूनों में से 901 का परीक्षण सकारात्मक हुआ। राज्य की राजधानी पटना शहर में भी 99 नए मामले आए, जो पिछले एक सप्ताह में पटना के लिए सबसे कम दैनिक बढ़ोतरी है।
बिहार में अब तक दर्ज किए गए कुल 23,300 मामलों में से, बिहार में कुल 14,997 मरीजों को नोवेल कोरोनावायरस से ठीक किया गया है। अब तक, बिहार में 8129 सक्रिय मामले हैं और रिकवरी दर 64.36% है।

Recent Posts

%d bloggers like this: