March 4, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

स्वास्थ्य कर्मियों में से सफाई कर्मी को लगेगा पहला टीका

निबंधित चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, आंगनवाड़ी सेविका के मोबाइल नंबर पर वैक्सीन लेने के लिए दी जाएगी सूचना

चाईबासा:- पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अरवा राजकमल के द्वारा जानकारी दी गई कि आगामी शनिवार,16 जनवरी से जिले में चिन्हित दो स्थानों यथा चाईबासा एवं चक्रधरपुर में भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोरोनावायरस वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री द्वारा पूर्वाह्न 10ः30 बजे, तत्पश्चात झारखंड राज्य में टीकाकरण शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री के उपस्थिति में होने के उपरांत जिले में पूर्वाह्न 11ः30 बजे से संभावित है तथा प्रथम टीका अस्पतालों में कार्यरत सफाई कर्मी को लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला अंतर्गत दो वैक्सीन साइट चाईबासा और चक्रधरपुर में कार्यरत होंगे जहां कोवीन पोर्टल में पंजीकृत उक्त क्षेत्र के चिकित्सक-स्वास्थ्य कर्मी को टीका लगेगा तथा पंजीकृत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को उनके मोबाइल पर मैसेज के द्वारा टीका लेने की तिथि एवं समय की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी और 1 दिन में 30-30 मिनट के स्लॉट में 10 लोगों को मैसेज प्रेषित किया जाएगा तथा प्रतिदिन 100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।
उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि पश्चिमी सिंहभूम जिले में कुल 7,502 चिकित्सक सरकारी, निजी सहित, स्वास्थ्य कर्मी, आंगनवाड़ी सेविका कोवीन पोर्टल में पंजीकृत हैं में से दो सेंटर पर कुल 200 कर्मियों को ही एक दिन में टीका लगाया जाएगा तथा इस संदर्भ में पंजीकृत सभी व्यक्तियों से अपील है कि मोबाइल पर मैसेज प्राप्त होने के उपरांत ही निर्धारित तिथि एवं समय पर वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में चाईबासा एवं चक्रधरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को टीका उपलब्ध होगा तथा इन दोनों प्रखंडों में पंजीकृत व्यक्तियों के टीकाकरण उपरांत दूसरे प्रखंड क्षेत्रों के स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाने हेतु आने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को अपना परिचय पत्र तथा मोबाइल पर भेजे गए सूचना को दिखाने के उपरांत ही टीका दिया जाएगा।
उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि कोरोना वैक्सीन भारत सरकार के द्वारा साइंटिफिक तरीके से प्रमाणित है तथा इसकी जानकारी देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को उपलब्ध करवाया गया है और वैक्सीन के संबंध में गलत सूचना प्रसारित करने वालों पर प्रशासन कड़ी कानूनी कार्यवाही करेगा। उन्होंने कहा कि सभी सोशल मीडिया संचालकों से अपील है कि साइंटिफिक तरीके से प्रमाणित तथा भारत सरकार द्वारा अनुमोदित वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की सूचनाओं या फेक न्यूज़ को प्रसारित ना करें, क्योंकि आप सभी अवगत हैं कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पूरी दुनिया में किस प्रकार का माहौल व्याप्त था इसलिए आप सबों से पूर्व की भांति बेहतर सहयोग की उम्मीद प्रशासन को है। उपायुक्त ने बताया कि कल से प्रारंभ हो रहे सेशन के समाप्त होने के उपरांत दूसरे प्रखंड क्षेत्र में सेशन प्रारंभ करने की सूचना दी जाएगी। इसलिए सभी से नम्र निवेदन है कि आप अपने बारी का इंतजार करें तथा मैसेज प्राप्त होने के उपरांत ही नियत तिथि एवं समय पर टीकाकरण हेतु आएं। उपायुक्त ने बताया कि दूसरे चरण के टीकाकरण के दौरान जिले के फ्रंटलाइन वर्कर यथा पुलिस पदाधिकारी, जवान, होमगार्ड, सीआरपीएफ के पदाधिकारी एवं कर्मी, सिविल प्रशासन के पदाधिकारी जो संक्रमण के दौरान दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त रहे हैं को वैक्सीन उपलब्ध करवाया जाएगा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: