अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

2 करोड़ की नई अत्याधुनिक मशीन से तालाब और अन्य जलाशयों की हो रही है साफ-सफाई


छठ व्रतियों की परेशानियों को दूर रखने के नगर निगम की पहल
रांची:- झारखंड की राजधानी रांची के तालाबों और अन्य जलाशयों को स्वच्छ बनाये रखने तथा साफ-सफाई के लिए नगर निगम ने करीब 2 करोड़ की लागत से नई अत्याधुनिक मशीन की खरीद की है। जलाशयों की सफाई के लिए राज्य में इस तरह की पहली मशीन खरीदी गयी है, इससे कुछ ही घंटे में ना सिर्फ तालाब की गंदगी साफ हो जाती है, बल्कि जलकुंभी का भी जड़ से सफाया हो जाता है। वहीं जल भी निर्मल हो जाती हैं।
लोक आस्था के महापर्व छठ के मौके पर रांची नगर निगम की ओर से युद्धस्तर पर छठ घाटों की साफ-सफाई का काम शुरू किया गया है, इस काम में जहां सैकड़ों सफाई कर्मियों को लगाया गया है, बल्कि तालाबों की साफ-सफाई के लिए नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। नगर निगम ने करीब दो करोड़ की लागत वाली मशीन की खरीद की है। इस नई अत्याधुनिक मशीनों ने निगम प्रशासन की बड़ी मुश्किलों का हल निकालने में कामयाबी हासिल की हैं। जिन तालाबों की सफाई में पहले कई दिन लग जाते थे,.अब उसे यह मशीन कुछ घंटों में ही साफ कर देता है।
राजधानी के बड़ा तालाब स्थित छठ घाट को स्वच्छ बनाने के लिए भी इस मशीन का सहारा लिया जा रहा हैं। नगर निगम की इस पहल की लोग जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। स्थानीय नागरित राहुल तिवारी का कहना है कि पहले जहां जलकुंभी हटाने में महीने लग जाते थे, वहीं अब कुछ ही घंटों में मशीन से साफ-सफाई हो जा रही हैं।
एक अन्य स्थानीय निवासी यशराज नाथ शाहदेव का भी मानना है कि तालाब को स्वच्छ बनाने में लोगों के व्यवहार में भी परिवर्तन बेहद जरूरी हैं।

%d bloggers like this: