अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोना संक्रमणकाल में पपेट शो के माध्यम से बच्चों को किया जा रहा है जागरूक

तनावमुक्त वातावरण बनाकर शरीर में एंटीबॉडी निर्माण में किया जा रहा है सहयोग

रांची:- वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण के तीसरे वेब को विशेषज्ञों द्वारा बच्चों के लिए भी काफी खतरनाक बताया जा रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण के प्रति बड़ों के साथ बच्चों को जागरुक करना भी बेहद ही जरूरी है। रांची के एक कलाकार ने बच्चों को जागरुक करने का नायाब तरीका निकाला है।
भारतीय लोक कल्याण संस्थान के जाने माने कलाकार चंद्रदेव सिंह ने पपेट शो के माध्यम से कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने की मुहिम शुरु की है। इस गंभीर बीमारी के दौर में विशेषज्ञ लोगों को तनावमुक्त रहने की सलाह देते रहे हैं, ताकि उनके शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होता रहे। यही कारण है कि चन्द्रदेव व खिलौनों का सहारा लेकर जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं।
रांची जिला प्रशासन और विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से भारतीय लोक कल्याण संस्थान द्वारा लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। पिछले साल भी कोरोना काल के दौरान संस्थान के कलाकारों द्वारा रांची के विभिन्न चौक चौराहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया था।
अक्सर देखा जाता है कि गंभीर विषय को यदि आसान तरीके से समझाया जाए तो लोगों के मन- मस्तिष्क पर अधिक प्रभाव पड़ता है। इसी सोच के साथ यह शो किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से सरकार और विभिन्न संगठनों की ओर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। ऐसे में भारतीय लोक कल्याण संस्थान द्वारा निकाला गया यह नायाब तरीका हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए मनोरंजन के साथ जागरूकता का माध्यम बन रहा है।

%d bloggers like this: