June 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

चाइल्ड फ्रेंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड मील का पत्थर साबित होगाः बन्ना गुप्ता

चाइल्ड फ्रेंडली कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड और डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का ऑनलाइन शुभांरभ

कोडरमा:- सदर अस्पताल कोडरमा में चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड 20 पाइपलाइन ऑक्सीजन युक्त बेड एवं डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर 30 पाइपलाइन ऑक्सीजन युक्त बेड का ऑनलाइन शुभांरभ स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया ।इस अवसर पर बन्ना गुप्ता ने कोडरमा जिला प्रशासन को बहुत-बहुत बधाई दिये औऱ कहा कि सीमित संसाधनों के बीच बेहतर कार्य आपके द्वारा किया जा रहा है, ये बहुत ही सराहनीय है। राज्य सरकार से लेकर जिला प्रशासन तक कोविड संक्रमण से निबटने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पदाधिकारियों, अधिकारियों के सहयोग से कोविड के दूसरी लहर को दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की संभावना को दूर करने में यह चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड मील का पत्थर साबित होगा। जहां बच्चों को घर जैसे माहौल मिलेगी औऱ उसका समुचित इलाज किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। वैक्सीन वाहन के माध्यम से सुदुरवर्ती गांव के लोगों को घर तक वैक्सीन देना एवं उन्हें कोरोना से बचाव हेतु जागरुक करना जिला प्रशासन का सराहनीय कदम है। आने वाले समय में हमलोग कोरोना पर पूरी तरह से काबू पाने में सफलता हासिल कर लेंगे। इसके लिए हमें अपना पूरा सहयोग देना होगा। उन्होंने कहा कि इस विकट परिस्थिति में जिस प्रकार से स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम अपना सहयोग दे रही है चाहे वे डॉक्टर हो, नर्स हो या सहिया दीदी हो, बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने कहा कि बच्चों के संक्रमित होने की स्थिति से निबटने के लिए समुचित ईलाज करना हमारा पहला कर्तव्य होना चाहिए।
सांसद अन्नापूर्ण देवी ने कहा कि चाइल्ड फ्रेंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड जिला प्रशासन के द्वारा इतने कम समय में एवं कम संसाधन में बनाना सराहनीय कदम है। उन्होंने इसके लिए जिला प्रशासन को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया। कोविड संक्रमण के तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा संक्रमित होने की संभावना बन रही है, जिसमें चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड बनना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि कोविड से निबटने के लिए हमसभी जनप्रतिनिधि साथ-साथ हैं।
विधायक डॉ नीरा यादव ,अमित कुमार यादव ,विधायक ,उमाशंकर अकेला यादव ने चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड 20 पाइपलाइन ऑक्सीजन युक्त बेड एवं डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर 30 पाइपलाइन ऑक्सीजन युक्त बेड के निर्माण पर जिला प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए बधाई दी।
राज्य सरकार के गाइड लाइन के आधार पर हमलोगों ने कार्य किया और समय रहते संक्रमण पर काबू पायाः उपायुक्त रमेश घोलप
उपायुक्त रमेश घोलप ने अपने संबोधन में कहा कि जिला में संक्रमण की दर बढ़ने के बाद ये हमेशा प्रयास रहा है कि स्थिति को नियंत्रित कैसे किया जाये। उन्होंने कहा कि राज्य की संक्रमण दर की तुलना में जिला में संक्रमण दर ज्यादा रहा है। राज्य सरकार के गाइड लाइन के आधार पर हमलोगों ने कार्य किया और समय रहते संक्रमण पर काबू पाया। उन्होंने कहा कि योग्य लाभुकों को टीकाकरण ज्यादा से ज्यादा कराना हमारा लक्ष्य रहा है। कोडरमा जिला में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए संक्रमित मरीजों को समय पर बेहतर इलाज मिले, इस उद्देश्य से राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों पर जिला प्रशासन द्वारा लगातार सरकारी कोविड अस्पताल में आवश्यक सुविधाएं एवं ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने का निरंतर प्रयास किया गया। वर्तमान में संभावित तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने के आंशका को देखते हुए राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार कोडरमा के सदर अस्पताल में सभी सुविधाओं से युक्त 20 ऑक्सीजन युक्त पाइप लाइन बेड का चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक का निर्माण किया गया है साथ अन्य कोविड मरीजों के लिए सदर अस्पताल में पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई युक्त 30 बेड का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का निर्मांण का कार्य हमलोगों ने पूर्ण कर लिया है। उन्होंने कहा कि चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड में बच्चों को मनोवैज्ञानिक रुप से उस परिस्थिति में भी खुश रहें, इसके लिए वार्ड में टीवी, सॉफ्ट टायज, कॉमिक बुक्स, कलरफुल पेंटिग, ड्राईंग बुक और कलरफुल बेडशीट, बर्तन, मग, प्लेट आदि की व्यवस्था की गयी है। छोटे बच्चों के साथ उनके अभिभावक के रहने की उपयुक्त व्यवस्था किया गया है। बच्चों को घर जैसा माहौल देने के लिए म्यूजिक, मनोरंजन के लिए इंनडोर खेल जैसे लुडो, कैरम, चेस आदि की व्यवस्था की गयी है। वार्ड की दीवारों पर बच्चों के लिए उनके मनभावन कार्टून के पेंटिंग का निर्माण किया गया है। उनके समुचित ईलाज हेतु आवश्यक सभी चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध है। वेंटीलेटर युक्त बेड की व्यवस्था, बिजली की व्यवस्था, गर्म पानी की व्यवस्था के साथ-साथ उनके परिजनों के लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गयी है।
डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में किये गये व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि ऑक्सीजन पाइपलाइन से युक्त 30 बेड की व्यवस्था है। मरीजों के लिए शुद्ध पेयजल हेतु वाटर फिल्टर एवं गर्म पानी के व्यवस्था की गयी है। फायर सेफ्टी हेतु पर्याप्त उपकरणों की व्यवस्था के साथ-साथ आवश्यक सभी दवाईयों से युक्त दवा भंडार की भी व्यवस्था की गयी है। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था व अन्य सुविधा उपलब्ध है।
इस मौके पर उप विकास आयुक्त आर रॉनिटा, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, सिविल सर्जन डॉ एबी प्रसाद, डॉ शरद व अन्य मौजूद थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: