March 1, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मुख्यमंत्री नीतीश ने आईजीआईएमएस से बिहार में शुरू किया कोरोना टीकाकरण

पटना:- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) से राज्य में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की।
श्री कुमार के समक्ष शनिवार को आईजीआईएमएस के सफाईकर्मी रामबाबू को कोरोना का पहला टीका लगाया गया। इसके बाद एम्बुलेंस चालक अमित कुमार लैब टेक्नीशियन सोनू पंडित, डॉ. सनंत कुमार एवं करणवीर सिंह राठौड़ को भी टीका लगाया गया। मुख्यमंत्री ने टीका लगवाने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इसके बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “आज से बिहार में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई है। हमलोग इस अवसर पर यहां उपस्थित हैं।” उन्होंने कहा कि देश की तरह बिहार में भी कोरोना टीकाकरण की पूरी तैयारी की गई है। श्री कुमार ने आईजीआईएमएस में बनाए गए ऑब्जर्वेशन रूम से वेबकास्टिंग के जरिए विभिन्न केंद्रों पर चलाए जा रहे टीका अभियान का जायजा लिया।
इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विधायक संजीव चौरसिया, मुख्य सचिव दीपक कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, पटना के जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह, पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा, आईजीआईएमएस के निदेशक डॉ. एन. आर. विश्वास, अधीक्षक मनीष मंडल सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बिहार के 300 केंद्रों पर एक साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज की गई। हर केंद्र पर प्रतिदिन 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। बिहार में आज पहले दिन 30 हजार लोगों को टीका लगाये जाने का लक्ष्य है। आईजीआईएमएसम से टीकाकरण की शुरुआत के बाद पटना चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद संजय जायसवाल ने टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। यहां पहला टीका वार्ड अटेंडेंट मो.इकबाल और दूसरा टीका नर्स शीलू कुमारी को दिया गया। वहीं, पटना के नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (एनएमसीएच) में पहला टीका मनोचिकित्सक डॉ. संतोष कुमार सिंह को देकर इसकी शुरुआत की गई।
गया से यहां प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत जिले के 14 केंद्रों पर आज से शुरू की गई। शहर के गांधी मैदान स्थित रेडक्रॉस भवन के प्रांगण में स्थानीय सांसद विजय मांझी, नगर विधायक डॉ. प्रेम कुमार, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की देखरेख में स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे। गया में पहला टीका गीता देवी को लगाया गया है। टीका लेने के बाद उन्होंने कहा, “मैं काफी खुश हूं। मेरे टीका लेने से और लोग को भी प्रेरणा मिलेगी और वे टीका लेने आएंगे।
वहीं, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि सभी केंद्रों पर प्रतिदिन 100 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। कोरोना वैक्सीन की डोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जिले में प्रथम चरण में 19556 लोगों को डोज देने का लक्ष्य रखा गया है। इस हिसाब से 24 हजार से भी ज्यादा वैक्सीन की डोज उपलब्ध है। आने वाले समय में और भी वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने लोगों से किसी तरह की अफवाह पर ध्यान देने नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि यदि टीकाकरण के बाद किसी तरह की दिक्कत होती है तो केंद्र पर सारे किट, दवा और चिकित्सक उपलब्ध हैं।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: