January 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पुलिसकर्मियों को चेतावनी- अपराध नियंत्रण में किसी भी तरह की कमी बर्दाश्त नहीं

पटना:- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिसकर्मियों को अपराध नियंत्रण में किसी भी तरह की कमी बर्दाश्त नहीं किए जाने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के जरिए चलाई जा रही नकारात्मक खबरों के खिलाफ पुलिस विभाग अपने स्तर से इसी माध्यम से अपराध नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में लोगों को सही जानकारी दें।

नीतीश कुमार ने बुधवार को पुलिस मुख्यालय में विधि-व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कहा कि अपराध नियंत्रण में किसी प्रकार की कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पूरी ईमानदारी से ससमय जांच होनी चाहिए। निर्दोष को फंसाया नहीं जाए और दोषी बचना नहीं चाहिए। पूरी सजगता और सतर्कता के साथ जांच का काम किया जाए। उन्होंने अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) की अपराध नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए निर्देश दिया कि अपराध अनुसंधान कार्य तेजी से हो और उसकी निगरानी पुलिस मुख्यालय स्तर से भी की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से चलाई जा रही नकारात्मक खबरों के खिलाफ पुलिस विभाग अपने स्तर से सोशल मीडिया के जरिए अपराध नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में लोगों को सही जानकारी दें। सीआईडी विभाग में कम्युनिकेशन विंग बनाएं जो सारी बातों की जानकारी लोगों को दे ताकि वे भ्रमित न हो सकें। इससे वातावरण में सकारात्मक बदलाव आएगा। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की विधि-व्यवस्था से संबंधित नियमित बैठक हो। अपराधियों का आरोप-पत्र ससमय दाखिल हो और उसका अनुसंधान कार्य ससमय कराएं। दोषियों को सजा दिलवाएं निर्दोष को फंसाया नहीं जाए।
नीतीश कुमार ने पुलिस बलों का लगातार प्रशिक्षण कराए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि श्वान दस्ता का सुद्दढ़ीकरण करें, उनकी कानून-व्यवस्था में प्रभावी भूमिका है। प्रभावी गश्त निरंतर जारी रखें ताकि अपराध नियंत्रित रह सके और दुर्घटना में भी कमी हो। उन्होंने कहा कि लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करें। महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें। पुलिस से संबद्ध सभी कार्यालयों में महिलाओं की पर्याप्त संख्या मौजूद रखें और उनके लिए वहां अलग से सुविधाओं का ध्यान रखें। कोई भी महिलाएं किसी विभाग में काम के लिए जाएंगी तो उन्हें सहुलियत होगी और उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: