अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मुख्यमंत्री ने किया डबल डेकर फ्लाइओवर का शिलान्यास


पटना:- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार पूर्वाह्न 11:30 बजे 422 करोड़ की लागत से अशोक राजपथ के कारगिल चौक, गांधी मैदान से साइंस कॉलेज वाया पीएमसीएच, डबल डेकर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस फ्लाईओवर के बन जाने से अशोक राजपथ पर लगने वाली जाम से मुक्ति मिलेगी। अगले तीन साल के अंदर इस डबल डेकर फ्लाइओवर के बन जाने की उम्मीद है। राजधानी पटना का पहला और बिहार के दूसरे डबल डेकर फ्लाइओवर की आधारशिला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों रखी गयी। पटना के कारगिल चौक पर आयोजित कार्यक्रम में रिमोट से शिलापट्ट के पर्दे का सीएम ने अनावरण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भीड़ को देखते हुए डबल डेकर फ्लाइओवर बनाने का फैसला किया गया। डबल डेकर ब्रिज बनने से लोगों को काफी सहूलियत होगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि तीन साल में बनकर तैयार होने वाले इस फ्लाइओवर से लोगों को आने-जाने में काफी सुविधा होगी। पटना में हमने कई आरओबी और फ्लाइओवर बनाये हैं। उन्होंने मीडिया से अपील भी की और कहा कि 2005 के बाद और पहले में जो अंतर आया है वो आप जरूर दिखाएं। अगर काम होता है तो वह देखना भी अच्छा लगता है। पटना में बनने वाले लगभग 2020 मीटर के इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड के निर्माण पर 422 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस अवसर पर डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, पथ निर्माण मंत्री नितिन मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर मौजूद थे।
निर्माण से होगी सुविधा
कारगिल चौक से साइंस कॉलेज वाया पीएमसीएच बनने वाले डबल डेकर एलिवेटेड रोड के निर्माण से अशोक राजपथ में जाम की समस्या से मुक्ति होगी। पीएमसीएच आना-जाना आसान होगा। बनने वाले डबल डेकर एलिवेटेड रोड से आने-जाने की सुविधा होगी। इसके लिए पीएमसीएच के मेन गेट के पास मल्टीलेवल पार्किंग से कनेक्टिविटी होगी। निर्माण को लेकर मिट्टी जांच की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। कारगिल चौक से लेकर साइंस कॉलेज वाया पीएमसीएच के बीच जगह-जगह बैरिकेडिंग कर मिट्टी जांच का काम होगा।
डबल डेकर एलिवेटेड रोड में दूसरे तल्ले से जाना व पहले तल्ले से आना होगा। कारगिल चौक से साइंस कॉलेज जाने के लिए लोग दूसरे तल्ले वाले रोड का इस्तेमाल करेंगे। साइंस कॉलेज से कारगिल चौक आने के लिए पहले तल्ले वाले रोड से आयेंगे। निगम के एक आधिकारी ने बताया कि कारगिल चौक की तरफ से जाने वाले दूसरे तल्ले से पीएमसीएच चले जायेंगे। अगर उन्हें वापस कारगिल चौक की तरफ आना होगा तो पहले तल्ले से जा सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि पटना में बनने वाला डबल डेकर फ्लाइओवर दूसरा फ्लाइओवर है। इससे पहले छपरा में पहला डबल डेकर फ्लाइओवर बना था।

%d bloggers like this: