अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ट्रांसजेंडर को दिया गया सर्टिफिकेट और आईडेंटिटी कार्ड


उपायुक्त रांची ने दिए उभयलिंगी प्रमाण और पहचान पत्र
रांची:- रांची जिला प्रशासन द्वारा ट्रांसजेंडर को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज महिला बाल विकास विभाग के तत्वावधान में कई ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को उभयलिंगी पहचान पत्र और परिचय पत्र दिया गया। उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन ने ट्रांसजेंडर को सर्टिफिकेट और आईडेंटिटी कार्ड दिये। इस दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, रांची श्रीमती श्वेता भारती भी उपस्थित थीं।

ट्रांसजेंडर को मिल सकेगा योजनाओं का लाभ

उभयलिंगी प्रमाण पत्र और पहचान पत्र मिलने से उभयलिंगी व्यक्तियों को समाज में समुचित अधिकार एवं व्यक्तिगत पहचान के साथ मुख्यधारा में साझेदारी सुनिश्चित हो सकेगी। साथ ही उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा।
आपको बताएं कि रांची जिला में ट्रांसजेंडर के टीकाकरण शुरुआत के समय ही उपायुक्त से ट्रांसजेंडर समुदाय ने प्रमाण पत्र और पहचान पत्र दिए जाने की बात कही थी। जिसके बाद उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती श्वेता भारती को आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे। समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा सभी ऑनलाइन कार्यों का निष्पादन करते हुए आज 07 ट्रांसजेंडर को सर्टिफिकेट और आईडेंटिटी कार्ड उपलब्ध कराया गया। डीएसडब्ल्यूओ श्रीमती श्वेता भारती ने कहा कि भविष्य में भी अहर्त्ताधारी उभयलिंगी व्यक्तियों को प्रमाण और पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। ट्रांसजेंडर सर्टिफिकेट के लिए नेशनल पोर्टल फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन, न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के पोर्टल पर आवेदन करना होता है।

%d bloggers like this: