अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सहिया बहनों का मानदेय बढ़ाये केन्द्र सरकार : बन्ना गुप्ता


टी0बी0 उन्मूलन के लक्ष्य का 75 प्रतिशत झारखण्ड ने हासिल किया
रांची:- केन्द्रीय यक्ष्मा प्रभाग भारत सरकार के द्वारा सक्रिय टी0बी0 खोज एवं निक्षय पोषण योजना, डीबीटी का विशेष अभियान का शुभारंभ वर्चुअलस माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ़़द्वारा किया गया । कार्यक्रम में सभी राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों ने भाग लिया। एन0एच0एम0 सभागार नामकुम स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल हुए।
अपने अपने राज्यों मे ंचलाये जा रहे यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के विषय में चर्चा की गई । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, राज्य में सक्रिय टी0बी0 खोज एवं निक्षय पोषण योजना विशेष अभियान सभी जिलों में 02सितंबर से 01नवंबर तक चलाया जायेगा । कार्यक्रम का उदेश्य टी0बी0 रोगियों की खोज, उनका समुचित उपचार एवं उन्हे समय से निक्षय पोषण योजना का लाभ दिलाना है । साथ निक्षय पोषण योजना में छूटे हुए लाभार्थी को समय से राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जायेगा ।
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि झारखण्ड राज्य टी0बी खोज के जनवरी से जुलाई 2021 के लक्ष्य का 75 प्रतिशत हासिल कर लिया है एवं कोविड परिस्थिति के बावजूद जून माह में सक्रिय टी0बी खोज के माध्यम से 1784 टी0बी0 रोगियों की खोज कर उनका ईलाज किया जा रहा है । राज्य टी0बी0 उन्मूलन के लक्ष्य हासिल करने हेतु कृत संकल्प है और इसे समय से हासिल कर लिया जायेगा । टी0बी0 के प्रति लोगों में जागरूकता एवं जनसहभागिता बढाने पर जोर दिया ।
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया से मांग किया कि सहिया बहनों की देय राशि में बढोतरी की जाए । उन्होंने बताया कि कोरोना काल में सहिया बहनों ने उल्लेखनीय योगदान दिया है जिसके बदले में उन्हें उचित सम्मान और प्रोत्साहन राशि देने की आवश्यकता हैं ताकि उनका मनोबल बढे ।
मंत्री बन्ना गुप्ता ने मांग किया कि कोरोना के तर्ज पर टी0बी0 की इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए । टी0बी0 के मरीजों के टेस्ट के लिए इगरा विधि अपनाने की आवश्यकता हो गई है । इसका टेस्ट महंगा आता है इसलिए केंन्द्र सरकार को ये फ्री में उपलब्ध काराने पर विचार करना चाहिए ताकि टी0बी0 उन्मूलन के दिशा में मजबूती और आधुनिक तकनीक से लड़ाई लड़ी जा सके । मंत्री बन्ना गुप्ता ने टी0बी0 से लड़ने के लिए केंन्द्र सरकार से विशेष पैकेज की मांग भी की ।कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से श्री अरूण सिंह, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग उमा शंकर सिंह, अभियान निदेशक एन0एच0एम0 झारखण्ड, राज्य यक्ष्मा पदाधिकारी डां0 रंजित प्रसाद के अलावा राज्य यक्ष्मा प्रभाग के अन्य पदाधिकारी शामिल हुए ।

%d bloggers like this: