अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

केंद्र ने झारखंड को 1754किमी ग्रामीण सड़क की सौगात दी

1395करोड़ रुपये की योजना को दी स्वीकृति



रांची:- केंद्र सरकार ने झारखंड को प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना से 1754 किलोमीटर सड़क निर्माण की सौगात दी है. झारखंड सरकार के प्रस्ताव पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सहमति प्रदान कर दी है. इस संबंध में मगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय सचिव एनएन सिन्हा के साथ हुई एंपावर्ड कमेटी की बैठक में झारखंड के लिए 1395 करोड़ की योजना की स्वीकृति दी गई.
केंद्रीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक में झारखंड के ग्रामीण कार्य सचिव डॉ मनीष रंजन सहित अन्य वरीय पदाधिकारी शामिल थे. बैठक में झारखंड को स्वीकृति लेटर भी दिया गया. ग्रामीण कार्य सचिव मनीष रंजन ने बताया कि पीएमजीसीआई फेज-3 के तहत 979.350 किलोमीटर ग्रामीण सड़क बनाने की मंजूरी दी गई है. इसमें 630.65 करोड़ों रुपए राशि खर्च होगी. 108 रोड बनेंगे. वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना नक्सल प्रभावित इलाकों में 774.42 किलोमीटर सड़क बनेगी. केंद्र सरकार ने योजना से सड़क निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी है. इसके तहत 765.42 करोड़ की लागत से 125 सड़क और 71 पुल बनाए जाएंगे.ज्य सरकार ने जुलाई माह के पहले ही 1076 किमी ग्रामीण सड़क निर्माण की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव तैयार करके भारत सरकार की मंजूरी के लिए भेजा था. लेकिन इस प्रस्ताव पर केंद्र ने कुछ सुधार करने का निर्देश झारखंड के अधिकारियों को दिया था. इसके बाद ग्रामीण कार्य विभाग ने संशोधित डीपीआर मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा था. पीएमजीएसवाइ फेज 3 में 979 किलोमीटर सड़क की मंजूरी मिली है.
अब ग्रामीण सड़क निर्माण की मंजूरी मिलने के बाद झारखंड स्टेट रूरल रोड डेवलपमेंट अथॉरिटी इसके काम की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा. ठेकेदारों के पास काम की कमी नहीं रहेगी. विभाग योजना की मंजूरी मिलते ही टेंडर आदि कर इसी वित्त वर्ष में काम शुरू कराया जायेगा. इस बार मजबूत सड़क बनायी जायेगी जिस पर भारी वाहन भी चल सकेंगे. खनिज एरिया की सड़कों के अलावा जिला को जोड़ने वाली, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, अस्पताल इत्यादि को जोड़ने वाली सड़कें बनायी जायेंगी.

%d bloggers like this: