अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न 75 हजार दीपों की दीपांजलि के साथ समाप्त


झांसी:- उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे माह आयोजित किये गये विभिन्न कार्यक्रमों का समापन 75 हजार दिये जलाकर और मां भारती की रक्षा में प्राणाहुति देने वाले अमर शहीदों को याद कर किया गया है।
अमृत महोत्सव आयोजन समिति के संयोजक अधिवक्ता कुमार वैभव तिवारी ने शुक्रवार को बताया कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न वीरांगना नगरी में पूरे माह धूमधाम से मनाया गया। इसके तहत 21 नवम्बर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । कार्यक्रमों का शुभारंभ 21 नवंबर को भारत माता की भव्य शोभायात्रा के साथ ही किया गया जिसमें महारानी लक्ष्मीबाई के दुर्ग से 05 हजार स्काई लैंप उड़ाए थे। नगर के 135 स्थानों पर भारत माता का पूजन व वंदेमातरम गायन का आयोजन किया गया। इसके अलावा नगर के 12 महाविद्यालयों व 20 इण्टर कॉलेजों में भी भारत माता पूजन व सामूहिक वंदेमातरम गायन का आयोजन किया गया । पूरे माह चले इन कार्यक्रमों में 3269 महिलाएं, 6784 पुरुष, 3219 छात्र-छात्राएं मोहल्लों में भारत माता का पूजन और दीपोत्सव में उपस्थित रहे जबकि 20 इण्टर कॉलेजों में 8643 छात्र-छात्राएं व महाविद्यालयों में 5366 छात्र-छात्राओं ने सामूहिक वंदेमातरम गायन कर भारत माता की आरती उतारी। कार्यक्रमों में 27 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया ।
इस भव्य आयोजन का समापन गुरूवार देर शाम मुक्ताकाशी मंच पर किया गया जिसमें मां भारती की आजादी और उसके बाद देश की रक्षा के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों के साथ सीडीएस विपिन रावत के बलिदान और देश की सीमाओं की सुरक्षा के उनके अभूतपूर्व योगदान को याद करते हुए 75 हजार दिये जलाये गये। इस दौरान वंदेमातरत का गायन और गायत्री परिवार द्वार दीप यज्ञ भी किया गया। छात्र -छात्राओं ने इस आयोजन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और आजादी की प्रथम दीपशिखा महारानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित नाटक का मंचन भी किया। इस आयोजन में मंच पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह अनिल जी संघ संचालक सतीश शरण अग्रवाल महानगर प्रचारक अनुराग जी महानगर कार्यवाह मुकुल जी पस्तोर अध्यक्ष डॉ शरद द्विवेदी संयोजक प्रवीण लखेरा आदि मंच पर उपस्थित रहे। इसके बाद संस्कार भारती के द्वारा बुंदेली कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्या मंदिर विवेकानंद पब्लिक स्कूल व रिवॉल्यूशन डांस ग्रुप के द्वारा महारानी लक्ष्मी बाई की स्वतंत्रता की क्रांति पर आधारित नाटक का मंचन किया गया। इस दौरान आयोजन समिति के सह संयोजक अधिवक्ता कुमार वैभव तिवारी,सज्जन संगठन प्रमुख मनीष तिवारी,मीडिया प्रभारी महेश पटैरिया, एनसीसी के छात्र छात्राएं, पैरामेडिकल के छात्र-छात्राए व भारी संख्या में नगर के संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: