January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

लालू यादव की जमानत अर्जी पर CBI ने हाई कोर्ट में दाखिल किया जवाब, अब 27 को होगा फैसला

बिहार:- चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव को हाई कोर्ट से राहत मिलना मुश्किल दिखाई दे रहा। लालू की जमानत को लेकर CBI ने मंलगवार को अपना जवाब हाई कोर्ट में दाखिल कर दिया है। सीबीआई की ओर से अदालत में सॉफ्ट कॉपी दी गई और 24 नवंबर को हार्ड कॉपी भी दी जाएगी।
सूत्रों के मुताबिक, CBI ने अपने जवाब में कहा है कि लालू यादव ने दुमका कोषागार मामले में अभी तक आधी सजा नहीं काटी है। साथ ही CRPC की धारा 427 का भी मुद्दा उठाया है।

27 नवंबर को जमानत पर होगा फैसला

बता दें, लालू प्रसाद प्रसाद को दुमका कोषागार से अवैध निकासी मामले में सीबीआई की अदालत ने दोषी करार देते हुए सजा दी है। अदालत में उन्हें 2 धाराओं में 7-7 साल की सजा दी है। पूर्व में लालू प्रसाद यादव को चाईबासा और देवघर कोषागार से अवैध निकासी से जुड़े मामले में जमानत मिल गयी है और यदि इस मामले में भी 27 नवंबर को जमानत मिल जाती है, तो उनके जेल से बाहर आने का रास्ता साफ हो सकता हैं।

क्या है धारा 427

सीबीआई के अनुसार, लालू प्रसाद को चार मामले में अलग-अलग सजा हुई है। लेकिन CBI कोर्ट ने सभी सजा एक साथ चलाने का आदेश नहीं दिया है। इस कारण सभी सजा एक साथ नहीं चल सकती। CRPC की धारा 427 में प्रावधान के अनुसार किसी व्यक्ति को एक से अधिक मामलों में दोषी करार देकर सजा सुनायी जाती है और अदालत सभी सजा एक साथ चलाने का आदेश नहीं देती है, तो उस व्यक्ति की एक सजा की अवधि समाप्त होने के बाद ही उसकी दूसरी सजा शुरू होगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: