अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जेपीएससी पीटी परीक्षा देकर उत्साहित नजर आये अभ्यर्थी


7वीं से 10वीं सिविल सेवा की पीटी परीक्षा में 3.67लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने की मिली थी अनुमति
रांची:- झारखंड लोक सेवा आयोग की सातवीं , आठवीं, नौंवी और दसवीं संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा रविवार को दो पालियों में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। राज्य के 24 जिलों में 1102 केंद्रों पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 3 लाख 69 हजार 327 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था, लेकिन विभिन्न जिलों में 10 से लेकर 33 प्रतिशत अभ्यर्थियों के अनुपस्थित रहने की खबर हैं। वहीं परीक्षा देकर बाहर निकले सेंटर से बाहर निकले अभ्यर्थी खासे उत्साहित नजर आये। परीक्षार्थियों का कहना था कि इस बार की परीक्षा में झारखंड की सभ्यता-संस्कृति और भाषा से जुड़े कई प्रश्न आये, इसका फायदा राज्य के अभ्यर्थियों को मिलेगा।
आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गये थे। आयोग के निर्देशानुसार अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंच गये थे और आवश्यक जांच के बाद उन्हें निर्धारित सीट पर बैठने की अनुमति दी गयी।
सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक पहली पाली की परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय के पहले पत्र की परीक्षा हुई। जबकि अपरह्ण दो से चार बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय के ही दूसरे पत्र की परीक्षा हुई। दो-दां घेटे की अवधि की परीक्षा में प्रत्येक पत्र में दो सौ अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गये। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। कुल पदों के लगभग 15गुना अभ्यर्थियों का चयन इस परीक्षा के माध्यम से मुख्य परीक्षा के किया जाएगा।
गौरतलब है कि सातवीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा चार वर्षां 2017, 2018, 2019 और 2020 के लिए एक साथ हो रही है। इसके माध्यम से विभिन्न सेवाओं में कुल 252 पदों पर नियुक्ति होगी।

%d bloggers like this: