अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

राजस्व वसूली में लायें तेजी, आम जनों को नहीं होने दें कोई समस्याः आयुक्त


श्री बंशीधर नगर मंदिर के लिए परिचालित होगी ई-रिक्सा, प्रदूषण होगा कम
गढ़वा:- प्रमंडलीय आयुक्त जटा शंकर चौधरी आज गढ़वा जिले के जिला निबंधन कार्यालय एवं जिला परिवहन कार्यालय के कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया।
जिला निबंधन कार्यालय के कार्यों की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने दूसरे की जमीन को दूसरे व्यक्ति द्वारा बिना सहमति के जमीन की रजिस्ट्री किए जाने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए इसमें सुधार करने एवं आवश्यकता प्रतीत होने पर रजिस्ट्री के दौरान एलपीसी के आधार पर जमीन की रजिस्ट्री करने का निदेश दिया, ताकि रजिस्ट्री से संबंधित मामलों में गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिले। साथ ही जमीन संबंधी विवाद एवं अपराध को भी कम किया जा सके।
आयुक्त ने टोकन से संबंधित रजिस्ट्री के लंबित मामलों को अंचल अधिकारी से पत्राचार करते हुए अभियान चलाकर पूरा करने का निदेश दिया। वहीं जिला निबंधन कार्यालय के जर्जर भवन को लेकर आयुक्त ने भवन निर्माण को पत्र भेजने का निदेश दिया, ताकि कार्यालय भवन का सुसर्जीकरण कार्य कराया जा सके। वहीं अभिलेखों की छति नहीं हो। आयुक्त ने रजिस्ट्री कार्यालय के रिकॉर्ड रूम का भी अवलोकन किया और वहां रखे गए अभिलेखों के संबंध में जानकारी ली। जिला अवर निबंधक द्वारा बताया गया कि अभिलेखों की रखरखाव सही से किया गया है। समय-समय पर आवश्यक सामग्री का छिड़काव किया जाता है, ताकि अभिलेख खराब नहीं हो। आयुक्त ने कार्यालय के विभिन्न मदों की राशि खर्च हेतु आवश्यक कदम उठाने का भी निदेश दिया।
इधर, जिला परिवहन कार्यालय के कार्यों की समीक्षा के दौरान आयुक्त श्री जटा शंकर चौधरी ने जिले में परिचालित व्यवसायिक एवं निजी वाहनों के रजिस्ट्रेशन को बढ़ाने हेतु व्यक्तिगत रूचि लेते हुए कार्य करने का निदेश दिया। वहीं ई-रिक्शा की सुविधा हेतु आवश्यक करवाई करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा को श्री बंशीधर नगर मंदिर के लिए परिचालित कराना सुनिश्चित कराएं। इससे पर्यटन स्थल पर आवाजाही में पर्यटकों को सुविधा होगी। साथ ही प्रदूषण भी नहीं होगा।
आयुक्त ने गढ़वा जिले के दो अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट मुड़ीसेमर एवं गोदरमाना के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजते हुए समन्वय बनाने का निदेश दिया, ताकि चेक पोस्ट स्थापित करने हेतु अग्रेतर कार्रवाई की जा सके और उतरप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा को जोड़ने वाली सड़क पर चेक पोस्ट स्थापित हो सके। आयुक्त ने जिले में स्थापित वैसे पेट्रोल पंप जिनका अनुज्ञप्ति का नवीकरण नहीं हुआ है, उसे नोटिस जारी कर अनुज्ञप्ति रद्द करने की कार्रवाई करने का सख्त निदेश दिया। उन्होंने गढ़वा जिले में अवैध उत्खनन में लगे वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई करने का भी निदेश दिया।
आयुक्त के समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त राजेश कुमार पाठक, जिला अवर निबंधक अरुण उरांव, जिला परिवहन पदाधिकारी मनीष कुमार, आयुक्त के पीए जयंत कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी साकेत कुमार पांडे आदि उपस्थित थे।सूचना भवन,पलामू

%d bloggers like this: