अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मोदी के सरकार संचालन के 20 साल पूरे होने पर भाजपा चलाएगी समर्पण अभियान


नयी दिल्ली:- श्री नरेन्द्र मोदी के सरकार में 20 साल पूरे होने के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) देश भर में 17 सितम्बर से सात अक्टूबर तक सेवा और समर्पण अभियान चलाएगी।
श्री मोदी ने पहली बार सात अक्टूबर 2001 को गुजरात में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्हें दिवंगत केशूभाई पटेल की जगह मुख्यमंत्री बनाया गया था। श्री मोदी इसके बाद गुजरात में तीन बार मुख्यमंत्री रहे और मई 2014 में उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में देश की बागडोर संभाली। प्रधानमंत्री के तौर पर उनके सात साल पूरे हो गए हैं जो किसी भी गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री का अब तक का सबसे लंबा कार्यकाल है। श्री मोदी का 17 सितम्बर को जन्म दिन है।
बीस साल तक लगातार बिना कोई चुनाव हारे और गुजरात और दिल्ली की गद्दी पर विराजमान होने वाले श्री मोदी के लिए इस मौके पर भाजपा और सरकार ने कई कार्यक्रमों का आयोजन देश भर में तो किया ही है, गुजरात भाजपा ने भी अलग से विशेष कार्यक्रमों की योजना बनाई है। श्री मोदी गुजरात में अहमदाबाद से करीब 80 किलोमीटर दूर मेहसाणा जिले के मोढेरा गांव में सोलर विलेज प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी करेंगे। इस प्रोजेक्ट पर करीब 69 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इस गांव में 1690 घर 24 घंटे सौर ऊर्जा से बनी बिजली से रोशन रहेंगे। इस प्रोजेक्ट को पीपीपी यानी सार्वजनिक निजी भागीदारी से तैयार किया गया है। इसमें दक्षिण कोरियाई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। मौजूदा वक्त में तो इस गांव को सिर्फ़ 10 हज़ार यूनिट प्रति घंटे बिजली की ज़रूरत होगी, लेकिन इस सोलर विलेज प्रोजेक्ट से डेढ़ लाख यूनिट प्रति घंटे तक बिजली मिल सकेगी। इसके लिए छह मेगावॉट सोलर पॉवर प्लांट मोढेरा गांव से तीन किलोमीटर दूर सुजानपुरा गांव में 12 हेक्टेयर क्षेत्र में तैयार किया गया है। रात में बिजली आपूर्ति के लिए बैटरी एनर्जी सिस्टम लगाया गया है। वैसे मोढेरा गांव की अहमियत यहां बने सूर्य मंदिर से भी है। इतिहास के जानकारों के मुताबिक यह मंदिर सोलंकी शासनकाल में बनवाया गया था,जो सूर्य को समर्पित है। इस मंदिर का संरक्षण पुरातत्व विभाग कर रहा है।

%d bloggers like this: