अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भाजपा विधायक मनीष जायसवाल शीतकालीन सत्र के लिए शेष अवधि से निलंबित


स्पीकर के आदेश पर मार्शल आउट
रांची:- झारखंड विधानसभा में कागजात फाड़ने से नाराज विधानसभा अध्यक्ष ने हजारीबाग के भाजपा विधायक मनीष जायसवाल को शीतकालीन सत्र के शेष अवधि के लिए सभा से निलंबित कर दिया। मनीष जायसवाल के निलंबन के बाद भाजपा के विधायकों ने सदन में जोरदार हंगामा किया। विरोध में भाजपा विधायकों ने सदन कई तरह के कागज के टुकड़े फाड़कर उड़ाए। वहीं सांसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम ने कॉपी फाड़ने पर आपत्ति जतायी थी। सत्तापक्ष के विधायक प्रदीप यादव ने भी मनीष जायसवाल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।
सत्र के चौथे दिन पहली पाली में ध्यानाकर्षण की सूचना देते समय आवेश में आकर बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल ने सदन के अंदर प्रोसिडिंग पेपर फाड़ दिया, जिसके बाद सत्ता पक्ष ने कार्रवाई की मांग की। स्पीकर ने स्पीकर ने मनीष जायसवाल को सत्र के बाकी दिन की कार्यवाही में भाग लेने से निलंबित कर दिया।
स्पीकर के इस फैसले पर मनीष जायसवाल के सदन से निलंबन के बाद बीजेपी के सभी विधायक विरोध करने लगे। सभी बीजेपी विधायक सदन के अंदर प्रोसिडिंग पेपर फाड़ने लगे। साथ ही भाजपा के सारे विधायक नारेबाजी करने लगे कि मनीष जायसवाल के निलंबन को स्पीकर वापस लें।
वहीं संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने भाजपा के सभी विधायकों पर कार्रवाई की मांग की। मनीष जायसवाल स्पीकर के आदेश के बाद भी सदन से बाहर नहीं गए तो स्पीकर ने मार्शल को आदेश दिया कि विधायक को मार्शल आउट करें। सभी मार्शल ने विधायक को सदन से बाहर करने लगे तो इस दौरान मनीष जायसवाल और मार्शल के बीच नोकझोंक भी हुई। मनीष जायसवाल को सदन से निलंबित किये जाने पर बीजेपी विधायक सीपी सिंह ने स्पीकर से कहा कि सदन की शुरूआत होते ही संसदीय कार्य मंत्री की भावना को देखते हुए पार्टी विधायक को निलंबित किया गया हैं। इसलिए अन्य भाजपा विधायकों को भी निलंबित कर दिया गया, यह कारण सीपी सिंह और अन्य भाजपा विधायकों ने सदन में ही कागज फाड़ कर स्पीकर की उड़ाया। इसी बीच बीजेपी के विरोध को देखते हुए कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी, उमाशंकर अकेला, राजेश कश्यप वेल के पास आकर बीजेपी का विरोध जताने लगे। कांग्रेस विधायक दीपिका पांडे सिंह ने बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल को स्पीकर द्वारा निलंबित करने की मांग का स्वागत किया।

%d bloggers like this: