अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार सरकार ने 75 कॉलेजों में 18,899 अतिरिक्त सीटों की दी स्वीकृति


पटनाः- बिहार सरकार ने उच्च शिक्षा में छात्रों के सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) को बढ़ाने के लिए, राज्य के 75 कॉलेजों में अतिरिक्त 18,899 सीटों को मंजूरी दी है।
यहां जारी एक बयान में, बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा, “मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य में उच्च शिक्षा में जीईआर बढ़ाने की जरूरत पर लगातार जोर दे रहे हैं और इस संबंध में यह फैसला महत्त्वपूर्ण है। इससे सुनिश्चित होगा कि विद्यार्थियों को कॉलेजों में सीट के अभाव में भटकना नहीं पड़ेगा।” उन्होंने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा की वांछित प्रगति और विकास को सुनिश्चित करने और विद्यार्थियों की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सीटों को बढ़ाया गया है। साथ ही कहा कि प्लस टू (कक्षा 12) की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को अपने राज्य के किसी कॉलेज में दाखिला लेने में कोई समस्या नहीं होगी।” दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर जिलों में फैले ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के तहत 41 कॉलेजों में अधिकतम 10,200 सीटें जोड़ी गई हैं, इसके बाद जेपी विश्वविद्यालय (छपरा) के 19 कॉलेजों में 4,736 सीटें और तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के 11 कॉलेजों में 3,448 सीटें जोड़ी गई हैं।
पटना विश्वविद्यालय के 4 कॉलेजों में, 505 सीटें बढ़ाई गई हैं जिनमें पटना कॉलेज में 180 सीटें, पटना वीमेंस कॉलेज में 260 सीटें और पटना साइंस कॉलेज में 60 सीटें शामिल हैं। पटना में कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट को 15 अतिरिक्त सीटें मिली हैं। शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन कॉलेजों में शिक्षकों की स्वीकृत संख्या भी बहुत जल्द बढ़ाई जाएगी।

%d bloggers like this: