January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस की गारंटीड इंकम प्रो

नयी दिल्ली:- भारत के अग्रणी बिजनेस समूहों में से एक भारती इंटरप्राईज़ेस एवं दुनिया की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनियों में से एक, एक्सा के बीच संयुक्त उपक्रम ने बुधवार को भारती एक्सा लाईफ गारंटीड इंकम प्रो के लॉन्च की घोषणा की। यह प्लान मैच्योरिटी बेनेफिट्स एवं गारंटीड रिटर्न्स के साथ लाईफ इंश्योरेंस प्रदान करता है।

यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग सेविंग्स इंश्योरेंस प्लान है, जो पॉलिसीधारक को वित्तीय स्थिरता प्रदान करेगा और सेविंग्स तथा सुरक्षा के दोहरे फायदे के साथ भविष्य में उनकी आय की जरूरत को पूरा करेगा।
भारती एक्सा लाईफ गारंटीड इंकम प्रो द्वारा पॉलिसीधारकों को वित्तीय रिटर्न मिलेगा, उनके वित्तीय दायित्वों को सुरक्षित करने की जरूरत पूरी होगी और उन्हें बच्चों की शिक्षा, विवाह, रिटायरमेंट, होलिडे, रिटायरमेंट आय एवं सप्लीमेंटरी आय जैसे उद्देश्य पूरे करने में मदद मिलेगी।
भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस के चीफ एक्ज़िक्यूटिव ऑफिसर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर पराग राजा ने कहा, ‘‘हमने गारंटीड इंकम प्रो को एक अभिनव समाधान के रूप में डिज़ाईन किया, जो लाईफ इंश्योरेंस कवरेज एवं सेविंग उत्पाद के फायदे प्रदान करता है। हमारी अद्वितीय प्रस्तुति की खासियत अनिश्चित बाजार में मजबूत वित्तीय रिटर्न है। यह लचीला शॉर्ट, मीडियम एवं लाँग-टर्म आय का विकल्प देता है एवं जीवन के अनेक पड़ावों पर भिन्न-भिन्न वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में लोगों की मदद करता है।
यह अद्वितीय प्लान पॉलिसीधारक को अपनी सुविधा के अनुरूप एन्डोमेंट या इंकम विकल्प चुनने की स्वतंत्रता देता है, जिससे उन्हें विस्तृत फायदे मिलते हैं और अनिश्चित समय का सामना करने में मदद मिलती है।”
एन्डोमेंट विकल्प में, बीमित व्यक्ति को गारंटीड एडिशंस के साथ मैच्योरिटी पर लंपसम फायदे मिलेंगे, जिससे पहले साल से वार्षिक राशि में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। पहले पॉलिसी वर्ष के अंत से पॉलिसी अवधि के अंत तक एक वार्षिक प्रीमियम के 10 प्रतिशत का गारंटीड एडिशन जुड़ता चला जाएगा।
नया प्लान लाँग-टर्म एवं डिफर्ड इंकम वैरिएंट्स के तहत अदा किए गए सभी प्रीमियम पे-आउट अवधि के अंत में लौटा देता है। इसके अलावा लाँग-टर्म आय के तहत पॉलिसीधारक को पॉलिसी टर्म पूरी हो जाने के बाद 25 या 30 सालों की इंकम पे-आउट अवधि में भी आय मिलती है। लाँग-टर्म इंकम विकल्पों के तहत इंकम पे-आउट वार्षिक प्रीमियम के 25.7 प्रतिशत से 90 प्रतिशत के बीच होगा। इस प्रकार उन स्वर्णिम सालों में ग्राहक अपनी आय को बढ़ा सकेंगे।
शॉर्ट-टर्म इंकम विकल्प आय के रूप में मैच्योरिटी बेनेफिट्स प्रस्तुत करता है, जो एक वार्षिक प्रीमियम की प्रतिशत मात्रा के रूप में परिभाषित होता है और 10 साल, 11 साल, 12 साल की नियत अवधि के लिए सारे बकाया प्रीमियम के भुगतान एवं बीमित व्यक्ति के पॉलिसी अवधि में जीवित रहने पर देय होता है। इंकम पे-आउट शॉर्ट टर्म इंकम विकल्प वार्षिक प्रीमियम के 165.8 प्रतिशत से 197.9 प्रतिशत के बीच होता है। इससे बीमित व्यक्ति को विभिन्न पड़ावों पर अपने वित्तीय उद्देश्य पूरे करने में मदद मिलती है।
डिफर्ड इंकम प्लान पॉलिसी टर्म पूरी होने के बाद 25 सालों की इंकम पेआउट अवधि के लिए निश्चित आय प्रदान करता है। डिफर्ड इंकम विकल्प के तहत इंकम पेआउट लिमिटेड पे विकल्प के तहत वार्षिक प्रीमियम के 43 से 74 प्रतिशत के बीच है। इसके द्वारा पॉलिसीधारक को एक निर्धारित अवधि में होने वाले अपने खर्चों को पूरा करने में मदद मिलती है।

Recent Posts

%d bloggers like this: