January 19, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रिपब्लिकन कन्वेंशन से पहले ट्रम्प ने चीन को जी भर कर कोसा

ट्रम्प के निशाने पर होंगे चारों दिन बाइडन-कमला हैरिस

मेलेनिया ट्रम्प सहित परिवार के सभी सदस्य कन्वेंशन को संबोधित करेंगे

लॉस एंजेल्स:- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के एक दिन पूर्व कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जोई बाइडन जीत जाते हैं, तो चीन अमेरिका को निगल जाएगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका की इकानमी अभी चीन से दो-गुना है। रिपब्लिकन समर्थित ‘फाक्स न्यूज़ चैनल’ पर एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में ट्रम्प ने कहा कि चीन को छोड़ कर ऐसा कोई देश नहीं है, जिसने अमेरिका को आँखे दिखाई हों। उन्होंने कहा कि चीन के साथ कारोबार में अमेरिका ने सैकड़ों अरब डालर गँवाएँ हैं, लेकिन मिला क्या? उनका कहना कि चीन के अवांछित रवैए से हमें अरबों डालर गँवाने पड़े। उन्होंने कहा कि गत जनवरी में चीन के साथ एक लैंडमार्क कारोबारी समझौता किया था ताकि दोनों देशों में तनाव काम हो लेकिन चीन अपनी मुद्रा के साथ लगातार खिलवाड़ कर रहा था और अमेरिकी ट्रेड सीक्रेट की चोरी किए जा रहा था। चीन में कोरोना वायरस की उत्पत्ति और इसके दुनिया भर में फैलने के पश्चात चीन के साथ संबंध बनाए रखने का कोई औचित्य नहीं रह गया था। उनका कहना था जैसा चीन करेगा, वैसा ही उसे भरना पड़ेगा। व्हाइट हाउस में सोमवार से शुरू चार दिवसीय रिपब्लिकन नेशनल काँफ़्रेंस में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जोई बाइडन चारों दिन ट्रम्प के निशाने पर होंगे। हिल्टन में फाक्स न्यूज़ से बातचीत में ट्रम्प ने कहा कि कोविड-19 से पूर्व उनके चीन के साथ बेहतर संबंध थे। इसके बाद कोरोना संक्रमण ने ऐसा पलटा मारा कि संबंध बिगड़ते गए। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में चीन को जिस तरह नचाया गया है, उससे वैसा व्यवहार कोई नहीं कर सका है। उन्होंने स्पष्ट आरोप लगाया कि चीन की ख़ुफ़िया एजेंसी राष्ट्रपति चुनाव में कुछ भी गड़बड़ कर सकती है। चीनी ख़ुफ़िया एजेंसी जोई बाइडन की मदद करना चाहती है। चीन के इशारे पर उक्रेन से जोई बाइडन के पुत्र को डेढ़ अरब डालर मिले, जबकि वह इस योग्य नहीं है।
रिपब्लिकन कन्वेंशन के लिए वक्ताओं की सूची तैयार कर ली गई है। व्हाइट हाउस में शुरू होने वाली इस कन्वेंशन में चारों दिन स्टेज पर रहँगे और बीच बीच में तीखी टिप्पणियाँ भी करते रहेंगे। कहा जा रहा कि उनके निशाने पर बाइडन और कमला हैरिस होंगे।
मेलेनिया सहित ट्रम्प परिवार के सभी वक़्ता होंगे : प्रथम लेडी मेलेनिया ट्रम्प व्हाइट हाउस में सुसज्जित ‘रोज़ गार्डेन’ से मंगलवार को संबोधित करेंगी। इनके अलावा ट्रम्प की बेटी इवानका, बेटा एरिक, बहू लारा सहित सीनेट में रिपब्लिकन डाल के नेता मिच मेक्नोल, साउथ कैरोलाइना से अश्वेत सिनेटर टिम स्काट, सिनेटर टॉम काटन और भारतीय मूल की निक्की हेली भी संबोधित करेंगी। निक्की संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत रह चुकी है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बुधवार को अपने उदबोधन के लिए 1812 के मैरीलैड के एतिहासिक रणक्षेत्र के क़िले को चुना है। व्हाइट हाउस के आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलोव आर्थिक विषयों पर भाषण देंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: