January 26, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पत्थलगड़ी आंदोलन की मास्टर माइंड बबीता कच्छप गुजरात में गिरफ्तार

झारखंड पुलिस लंबे समय से कर रही थी तलाश

राँची:- वर्ष 2019 मेंझारखंड में पत्थलगड़ी आंदोलन के नाम पर सरकार और प्रशासन को सीधी चुनौती देने वाली बबीता कच्छप को गुजरात पुलिस की एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है। पत्थलगड़ी आंदोलन की मास्टर माइंड के रूप में चर्चित बबीता को दो अन्य नक्सलियों के साथ गिरफ्तार किया गया है।
बबीता को उसके भाई सामू औरेया और बिरसा औरेया के साथ गुजरात के महिसागर जिले के संतरामपुर से गिरμतार किया गया। पत्थलगड़ी के विजय कुजूर जैसे कई बड़े नेताओं की गिरफ्तारी के बाद से बबीता की गिरफ्तारी के लिए खूंटी पुलिस लगातार प्रयास कर रही थी। पर, वह यहां से गुजरात भाग गयी थी।

गुजरात में भी वह स्थानीय लोगोंको प्रशासन के खिलाफ भड़काने के मामले में गिरफ्तार की गयी है। जल्द ही अब झारखंड पुलिस उसे गुजरात से रांची लाकर पूछताछ करेगी।
गौरतलब है कि रांची-खूंटी के आसपास के इलाकों में पत्थलगड़ी के दौरान यूसुफ पूर्ति के साथ बबीता कच्छप पत्थलगड़ी की मुख्य मास्टर माइंड थी। बबीता की गिरफ्तारी के बाद संगठन के अब बड़े नेताओं में यूसुफ पूर्ति ही बचा है। खूंटी पुलिस लंबे समय से बबिता की गिरफ्तारी का प्रयास कर रही थी। बबिता के ऊपर यहां के विभिन्न थानों में कईमामले दर्ज हैं। इसमें असंवैधानिक पत्थलगड़ी करवाने, देशद्रोह सहित अन्य मामले शामिल हैं। खूंटी के भंडरा में एसपी सहित दर्जनों जवानों को बंधक बनाने में भी बबिता शामिल थी। इसके अलावा मुरहू में असंवैधानिक बैंक खोलने और पूर्व सांसद कड़िया मुंडा के आवास से गार्डों को अगवा कर उनका हथियार लूटने में भी उसकी संलिप्तता सामने आई थी। इसके अलावा जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुई पत्थलगड़ी में भी शामिल होने में उसकी संलिप्तता भी बताई जाती रही है। पत्थलगड़ी के मास्टरमाइंड यूसुफ पूर्ति के हर अभियान में बबिता कच्छप उनकेसाथ थी।

Recent Posts

%d bloggers like this: