May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कांग्रेस भवन में बाबा साहेब की जयंती समता दिवस के रूप में मनाया गया

रांची:- आज भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की जयन्ती समारोह‘‘ समता दिवस’’ के रूप में झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के तत्ववाधान में कांग्रेस भवन रांची के सभागार में मनाया गया। समारोह में समता दिवस की अध्यक्षता निरंजन पासवान ने की इस समारोह एवं स्वागत भाषण एवं संचालन सुरेन राम ने किया इस समारोह के मुख्य अतिथि एवं उद्घाट्नकर्ता झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सह मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने डॉ. भीम राव अम्बेडकर के प्रतिमा में दीप प्रज्वलित कर अपनी श्रद्धांजलि दी।
मुख्य अतिथि के रूप अपने विचार प्रकट करते हुए डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी उसकाल में पानी पीना मुशकिल था आपना पानी ले जाकर पीना पड़ता था। मनुवादियों ने समाज को बाटने का काम किया जबकि बाबा साहेब ने संविधान बनाकर समाज को जोड़ने का काम किया आज देश में शांति एवं भाईचारा एवं विकास लाने का काम किया। संविधान में जो प्रस्तावना बनाया है संविधान में आम जनता के लिए मौलिक अधिकार जो दिये गये उसे देश में छुआ -छूत का अंत हुआ और देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है। उनका सोच इतना विशल था कि शिक्षा के क्षेत्र में देश आगे बढ़ा है और जनता से शोषित पीड़ित समाज के दबे कुचले लोगो से कहा कि शिक्षत बनो, संगठित हो और संघर्ष कारो का नारा दिया अंत में कहा कि संगठन का विस्तार करते हुए कोरोना काल समाप्त होने के बाद डॉ. भीम राव अम्बेडकर के विचार बढ़ाने के लिए विचार गोस्ठी एवं सम्मेलन किया जायेगा।
अध्यक्षता करते हुए निरंजन पासवान के कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर समता मुलक समाज की परिकल्पना कर संविधान में सभी वर्गो को एक समान सम्मान दिया है।
सभा का संचालन करते हुए वरीय कांग्रेस नेता सुरेन राम ने कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर को कांग्रेस ने संविधान प्रारूप समिति का अध्यक्ष नियुक्त कराया संविधान बनने के बाद लागू हो के पशचत कांग्रेस पार्टी ने उसकी प्रास्तावना को लागू करने में सरकार एवं कांग्रेस पार्टी ने पुरा सहयोग दिया संविधान के प्रास्तावना के अनुसार अनुसूचित जाति एवं सभी नागरिकों को मौलिक अधिकार, राजनीतिक अधिकार, वोट देने का अधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य, अन्याय के विरूद्ध अनु सूचित जाति, जन जाति अत्यचार उनमूलन अधिनियम अन्य मौलिक अधिकार, खाद्य कानून जैसे अधिकार दिये गये। 2021 में दलित सम्मेलन एवं भव्य आयोजन करने के लिए आयोजन करने की जिम्मेवारी दी गई।
झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने कहा कि समाज में जन जागृति एवं समाजिक एवं आर्थिक, एवं छुआ छूत से आजादी संविधान ने दिया है डॉ. भीम राव अम्बेडकर के बताये चलने की बात कही है।
चंदन बैठा ने डॉ. भीम राव अम्बेडकर जीविनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शोषित पीड़ित समाज के होते हुए कोई भी समाज को संघर्ष कारते हुए आगे बढ़या।
संजय पासवान जिला उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विभाग ने कहा कि मनुवादी शाक्तियों से लड़ने का अधिकार संविधान ने दिया जिससे अन्याय से लड़ने एवं आर्थिक समाजिक परिवर्तन हुआ है।
किशोर नायक, अनुसूचित जाति विभाग रांची ग्रामीण के अध्यक्ष ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर के वजह से समाज में बरबारी का दर्ज मिला है। रांची अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष राजू राम ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
अन्य वक्ताओं में र्सवश्री जगदिश साहु, प्रो प्रेम नाथ मुण्डा, विरेन्द्र पासवान, संजय पासवान, नरेन्द्र लाल गोपी, गौरी शंकर महतो, विशिष्ठ लाल पासवान, प्रकाश राम, राधा नायक, नरेश राम, विक्की कुमार, साधु राम, अशोक महतो, विनोद साहु, सतीश पौल मुंजनी, बासिल खलखो, अर्जुन साहु, राज सिन्हा, अजय सिंह, दिनेश लाल सिन्हा, श्याम नारायण सिंह, रामानंद केशरी सहित।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: