लाहौर:- पाकिस्तान क्रिकेट के कप्तान बाबर आजम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में नाबाद शतकीय पारी खेलकर नया रिकार्ड बनाया है। इस दौरान आजम ने अपने एकदिवसीय करियर का 16वां शतक भी लगाया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक के साथ दूसरे विकेट के लिए 190 रनों की साझेदारी भी की। बाबर और इमाम के बीच हुई इस साझेदारी की सहायता से ही पाक ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीती है। इसी के साथ ही आजम एकदिवसीय में सबसे तेज 16 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने हैं।
आजम ने अपना 16वां शतक 84 पारियों में पूरा किया। उन्होंने इस दौरान दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हाशिम अमला का रिकॉर्ड भी तोड़ा। अमला ने 94 पारियों में अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर का 16वां शतक भी लगाया था। इससे पहले पाक कप्तान ने एकदिवसीय में सबसे तेज सातवां, 13वां, 14वां और 15वां शतक लगाया था। बाबर ने इससे पहले दूसरे एकदिवसीय में भी शतकीय पारी खेली थी। इस सीरीज में यह उनका लगातार दूसरा शतक है।
115 गेंदों पर नाबाद 105 रन बनाने वाले आजम ने अपनी इस पारी में 12 चौके लगाए जबकि इमाम उल हक ने 100 गेंदों पर नाबाद 89 रन की पारी खेली, जिसमें 6 चौके और एक छक्का शामिल था। बाबर का एकदिवसीय में बल्लेबाजी औसत 59 से ज्यादा का है। आजम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनके नाम अब 84 पारियों में 16 शतक हो गए हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: