January 18, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विश्व शौचालय दिवस को लेकर जागरुकता कार्यक्रम,डीडीसी ने जूम एप्प के माध्यम से किया कार्यशाला का उद्घाटन

जमशेदपुर:- विश्व शौचालय दिवस के आलोक में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, पूर्वी सिंहभूम द्वारा जिले में एक सप्ताह तक चलाये जाने वाले जागरूकता अभियान का शुभारंभ हुआ। 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस मनाया जाता है, इसके तहत आज आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला का उद्घाटन उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत ने जूम एप्प के माध्यम से किया।

मौके पर उन्होंने शौचालय के रख-रखाव एवं उसके उपयोग पर विशेष बल दिया। उन्होंने शौचालय के दैनिक प्रयोग के साथ-साथ हाथ धुलाई पर विशेष चर्चा की। उन्होंने कहा कि सही रूप में आज कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हाथ धुलाई सचमुच एक महत्वपूर्ण कार्य बन गया है। उन्होंने कार्यशाला में शामिल जिला व प्रखंड के अधिकारियों से शौचालय के निर्माण व उपयोग करने के प्रति आमलोगों को निरंतर जागरुक करते रहने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त ने निदेशित दिया कि साप्ताहिक विश्व शौचालय दिवस कार्यक्रम में विशेष अभिरूचि दिखाते हुए गतिविधियों को सफल बनाना सुनिश्चित करें।

पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अन्तर्गत जिला के 1684 ग्रामों में व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। इस अभियान के तहत ग्राम स्तर पर ग्रामीणों द्वारा व्यक्तिगत शौचालय-सामुदायिक स्वच्छता परिसर के शत-प्रतिशत उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वृहत रूप से आईइसी गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। उन्होंने बताया कि 13नवंबर को प्रखण्ड स्तरीय कार्यशाला, 14नवंबरको स्वयं का शौचालय स्वयं से रंग-रोगन, 15नवंबरको अपना शौचालय स्वयं से साफ-सफाई, 16नवंबर को रिट्रोफिटिंग एवं शौचालय के भरे हुए गडढों को खाली करना, 17नवंबरको सेल्फी विथ टॉयलेट, 18नवंबर को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों की सूची तैयार करना व 19नवंबर को विश्व शौचालय दिवस जागरूकता अभियान का समापन-सह-सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला में कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग प्रमंडल- जमशेदपुर-आदित्यपुर, जिला समन्वयक एसबीएम-जी तथा विभाग के अन्य पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: