पाकुड़:- भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो दुमका इकाई द्वारा दुमका जिला के गोपीकंदर प्रखंड एवं पाकुड़ जिला के महेशपुर प्रखंड में कोविड -19 , 15 -18 वर्ष तक के टीकाकरण अभियान, जल जीवन मिशन , हर घर जल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, मुफ्त राशन एवं आत्मनिर्भर भारत तथा स्वच्छता पर ग्रामीणों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया ।
प्रचार/जागरूकता वाहन के साथ तैनात दुमका इकाई के तकनीकी सहायक एम के आलम भी लोगों को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी धोनी यंत्र के द्वारा ग्रामीणों तक पहुंचा रहे हैं । श्री आलम ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन प्रत्येक व्यक्ति को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है । चावल या गेहूं संपूर्ण आहार स्वस्थ परिवार का आधार है । इसके अलावा ग्रामीणों को आत्मनिर्भर भारत बनाने एवं वोकल फॉर लोकल अभियान‌ के लिए युवा भागीदारी की बड़ी भूमिका पर भी प्रकाश डाला गया।
युवा पीढ़ी एवं आसपास के लोगों से यह भी आग्रह किया गया कि वह ऐसा ही उत्पाद खरीदें जो भारत में बना हो। वोकल फोर लोकल अभियान से देश के भीतर जरूरी वस्तुओं का उत्पादन तो बढ़ेगा ही और साथ ही साथ रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।
प्रचार/जागरूकता रथ के आज आज गीत एवं नाटक विभाग के मे0 डिवाइन जन शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र , बोकारो के कलाकारों द्वारा वादा पोखर गांव , प्रखंड महेशपुर , जिला पाकुड़ में ‌ग्राम वासियों को 15 से 18 वर्ष बच्चे को टीकाकरण एवं स्वच्छता पर गीत और नाटक के माध्यम से जागृत किया गया।
सभी जगहों पर स्थानीय लोग प्रचार/जागरूकता वाहन पर दर्शाए गए संदेशों, गीत एवं नाटक विभाग के कार्यक्रमों एवं ध्वनि यंत्र से दिए जा रहे जा रहे जागरूकता संदेशों से लाभान्वित होते दिखाई दिए।

Leave a Reply

%d bloggers like this: