February 27, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गणतंत्र दिवस के अवसर पर किया गया पुरस्कृत विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले, उत्कृष्ट परेड एवं उत्कृष्ट झांकी के लिए मिला पुरस्कार

मेदिनीनगर:- विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को आज 72वां गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर के स्थानीय पुलिस लाइन स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में पुरस्कृत किया गया। समारोह में मेयर अरुणा शंकर, उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार, उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह आदि अधिकारियों ने पुरस्कृत किया।
कोरोना काल में अस्पताल के कोविड लैब में निष्ठापूर्वक सफाई कार्य करने को लेकर लैब के सफाईकर्मी अनीता देवी को पुरस्कृत किया गया। वहीं कोरोना काल में अस्पताल में उत्कृष्ट कार्य एवं कोविड वैक्सीनेशन में पलामू जिला के चैनपुर प्रखंड में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य में शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने को लेकर चैनपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एसकेपी यादव को पुरस्कृत किया गया। प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. कृष्ण मुरारी शाह को मरणोपरांत पुरस्कार प्रदान किया गया। कोविड-19 की बीमारी से उनका असामयिक निधन हो गया। उनके द्वारा पलामू एवं आसपास के क्षेत्र के निर्धन परिवारों/ ग्रामीणों की निस्वार्थ भाव से सेवा किया गया जा रहा था। प्रख्यात चित्रकार एसएम नैयर जमाल को कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर पुरस्कृत किया गया। वे विगत 38 वर्षों से कला के क्षेत्र में बगैर प्रोफेशनल ट्रेनिंग के ही कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करते हुए पलामू का नाम रोशन किया है। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी -सह- कार्यपालक दंडाधिकारी मो. आफताब आलम को पुरस्कृत किया गया। उनके द्वारा कोरोना काल में जिला सर्विलांस टीम का प्रभारी के रूप में उत्कृष्ट कार्य किया गया। साथ ही अंतर जिला पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रवासी मजदूर को अपने गृह जिला लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
परेड में प्रथम पुरस्कार सहायक महिला पुलिस को दिया गया। द्वितीय पुरस्कार झारखंड सशस्त्र पुलिस बल एवं तृतीय पुरस्कार जिला महिला सशस्त्र बल को दिया गया।
इसके अलावा बैंड की बेहतर प्रस्तुति के लिए बीसीसी मिशन बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं एवं राष्ट्रगान के लिए राष्ट्रीय बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय की छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।
झांकी की बेहतर प्रस्तुति में ग्रामीण विकास अभिकरण की झांकी को प्रथम, सड़क सुरक्षा से संबंधित परिवहन विभाग की झांकी को द्वितीय पुरस्कार और पुलिस प्रशासन एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन की झांकी को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। मुख्य समारोह में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, स्वास्थ्य विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, कृषि विभाग, समग्र शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, सड़क सुरक्षा, पुलिस प्रशासन की ओर से झांकी प्रदर्शित किया गया था।

ग्रामीण विकास अभिकरण की झांकी को प्रथम पुरस्कार

झांकी में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की झांकी को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। ग्रामीण विकास अभिकरण की झांकी में मनरेगा योजना के तहत बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलांबर पीतांबर जल समृद्धि योजना, दीदी बड़ी योजना, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना को प्रदर्शित किया गया था, जिससे ग्रामीण मजदूर समृद्ध बन रहे हैं। वहीं कोरोना काल में जिले में आए प्रवासी मजदूरों को मारेगा से जोड़कर उनके ग्राम/टोला में ही रोजगार दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत सभी योग्य लाभुक को पक्का मकान के साथ शौचालय, बिजली, पानी, गैस चूल्हा भी निशुल्क मुहैया कराया जा रहा है। झांकी में इससे संबंधित कार्यों को प्रदर्शित किया गया था।
परिवहन विभाग की झांकी को द्वितीय पुरस्कार
परिवहन विभाग से जुड़े सड़क सुरक्षा से संबंधित झांकी को द्वितीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इनकी झांकी में सड़क दुर्घटनाओं को दर्शाते हुए इससे बचाव के लिए यातायात नियमों का पालन कर सुरक्षित यात्रा करने के दृश्य को दर्शाया गया था।

पुलिस प्रशासन एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन की झांकी को तृतीय पुरस्कार

मुख्य समारोह में पुलिस प्रशासन एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन की ओर से प्रदर्शित झांकी को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। पुलिस प्रशासन की झांकी में वर्ष 2019 में जवानों द्वारा साहस और पराक्रम के साथ बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक को दर्शाया गया था।
वहीं राष्ट्रीय आजीविका मिशन की झांकी में ग्रामीण महिलाओं को संगठित कर उनको रोजगार के साधन उपलब्ध कराने में जेएसएलपीएस की भूमिका एवं महिलाओं को समृद्ध कर समृद्ध जिला के रूप में विकसित करने के दृश्य को दर्शाया गया था।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: