अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक समग्र मिशन विषयक उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का हुआ आयोजन


मेदिनीनगर:- आज गिरिवर स्कूल के सभागार में बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक समग्र मिशन ( थ्स्छ डपेपवद -थ्वनदकंजपवदंस स्पजमतंबल ंदक छनउमतंबल) विषयक उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित किया गया। उक्त प्रशिक्षण चर्चा में पलामू ज़िले के जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री उपेन्द्र नारायण ने बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित होते हुए प्रतिभागियों को निपुण भारत मिशन के परिकल्पना को विश्लेषण करते हुए बताया कि कक्षा 3 या 3 से 9 आयु वर्ग के बच्चों के लिए एक ऐसा सुखद वातावरण निर्माण करना है जिसमें आनंददाई एवं आकर्षक प्रक्रिया गतिविधि अपनाते हुए बुनियादी संख्यात्मक ज्ञान को विकसित किया जाए। बच्चों के सफल शैक्षणिक विकास की आधारशिला को इस मिशन के माध्यम से बोधगम्य कराया जा सकता है। जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री उपेन्द्र नारायण ने सभी बीईईओ, बीपीओ/बीपीएम से आह्वान किया कि छोटी उम्र के बच्चों में आधारिक ज्ञान कौशल की अभिवृत्ति खेल खेल में मनोरंजक वातावरण में देने से उनकी चौमुखी विकास होगा।
पीरामल फाउंडेशन सह कैवल्य एजुकेशन फाउंडेशन के जिला प्रभारी निलेश शर्मा ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बच्चों के अधिगम स्तर उन्नयन पर विशेष चर्चा की। मिशन के लक्ष्य एवं उद्देश्यों को बताया निपुण भारत का सपना सब बच्चे समझे भाषा और गणना सबों के भावनात्मक लगाव एवं क्रियान्वयन से उक्त मिशन को व्यापक स्वरूप दिया जाएगा उक्त प्रशिक्षण चर्चा में सभी प्रखंड से प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, एडीपीओ उदय कुमार एपीओ जॉन मिथु एवं अशोक रजक की भूमिका सराहनीय रही।
उन्मुखीकरण प्रशिक्षण में संपर्क फाउंडेशन के प्रतिनिधि नवीन दुबे,आशुतोष कुमार और प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के प्रतिनिधि आशुतोष कुमार भी उपस्थित थे।

%d bloggers like this: