अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

स्नातक खण्ड एक की असाइनमेंट आधारित होगी परीक्षा: डॉ. अनवर इमाम


आरा:- वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा में स्नातक खण्ड एक सत्र 2020-23 की परीक्षा असाइनमेंट के आधार पर ली जाएगी। कोरोना महामारी को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा निर्देशों के तहत स्नातक खण्ड एक की परीक्षा मार्च महीने में आयोजित की जाएगी।
विवि प्रशासन ने इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं और विवि का परीक्षा विभाग असाइनमेंट आधारित परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है।
इस परीक्षा में प्रतिष्ठा के दोनों पत्रों, सहायक विषय के दोनों विषयों और अनिवार्य विषय राष्ट्रभाषा हिन्दी के लिए पांच पांच प्रश्नों को विवि का परीक्षा विभाग अपने वेबसाइट पर अपलोड करेगा। परीक्षार्थी विवि की वेबसाइट से प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करेंगे और पांच प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का का उत्तर घर में ही तैयार कर उसे अपने कॉलेज के अपने अपने विभाग में जमा करेंगे।
प्रश्नों के उतर के लिए गाइडलाइन जारी की गई है कि प्रत्येक विषय में एक प्रश्नों का उत्तर कम से कम 2500 से 3000 शब्दों में लिखा हुआ हो।वीकेएसयु के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनवर इमाम ने शनिवार को बताया कि कोरोना के कारण स्नातक खण्ड एक का सत्र एक वर्ष पिछड़ गया है। अब यह परीक्षा मार्च तक नही शुरू कराई गई तो स्नातक खण्ड एक को सत्र को नियमित करने में कई वर्ष लग जाएंगे।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. इमाम ने बताया कि पीजी सेमेस्टर तीन और सेमेस्टर चार के सत्र भी एक वर्ष पिछड़ गए हैं।पीजी के इन दोनों सत्रों की परीक्षा भी जल्द ही असाइनमेंट के आधार पर शुरू कराई जाएगी।इन दोनों परीक्षाओं के लिए विवि का परीक्षा विभाग जल्द ही निर्णय लेकर परीक्षा कार्यक्रमों की घोषणा करेगा। विवि के छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो. सिद्धेश्वर नारायण सिंह ने शनिवार को बताया कि पीजी सेमेस्टर एक सत्र 2020-22 में एडमिशन के लिए 4,600 छात्रों ने ऑनलाईन आवेदन किया है।

%d bloggers like this: