January 25, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अश्विन-बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को दिया झटका

एडिलेड:- भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (27 रन देकर तीन विकेट) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (21 रन देकर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी ने पहले दिन-रात्रि क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी लड़खड़ा दी। ऑस्ट्रेलिया ने चायकाल तक पांच विकेट पर 92 रन बनाए हैं और वह अभी भारत से 152 रन पीछे चल रहा है।
गुलाबी गेंद से खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन के पहले सत्र में ही भारत की पहली पारी 93.1 ओवर में 244 रन पर ढेर हो गयी।

बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के अश्विन और बुमराह ने पसीने छुड़ा दिए और 100 रन से भी कम स्कोर पर उसकी आधी टीम को पवेलियन भेज भारत की स्थिति मजबूत कर दी। चायकाल तक मार्नस लबुशेन 103 गेंदों में सात चौकों की मदद से 46 और कप्तान टिम पेन 20 गेंदों में दो चौकों की मदद से नौ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।
भारत को ढेर करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पारी को तेज गेंदबाज बुमराह ने शुरुआती झटके दिए। उन्होंने पहले सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड और फिर जो बर्न्स को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। वेड ने 51 गेंदों में एक चौके की मदद से आठ जबकि बर्न्स ने 41 गेंदों में आठ रन बनाए।
ऑस्ट्रेलिया ने डिनर ब्रेक तक पहली पारी में दो विकेट पर 35 रन बनाए। ब्रेक के बाद लबुशेन 16 और स्टीवन स्मिथ ने एक रन से आगे खेलना शुरु किया। दोनों बल्लेबाज सधी हुई बल्लेबाजी कर साझेदारी बनाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन तभी अश्विन ने अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच कराकर स्मिथ को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। स्मिथ ने 29 गेंदों में एक रन बनाए और उनका विकेट टीम के 45 रन के स्कोर पर गिरा।
स्मिथ के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे ट्रेविस हेड ने लबुशेन के साथ लड़खड़ाती पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 20 रन की साझेदारी हुई लेकिन अश्विन ने अपनी ही गेंद पर हेड का कैच लपक कर उनकी पारी का अंत कर दिया। हेड ने 20 गेंदों में सात रन बनाए।
इसके बाद कैमरुन ग्रीन मैदान पर उतरे लेकिन अश्विन ने एक बार फिर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी का परिचय दिया और ग्रीन विराट कोहली को कैच थमाकर आउट हो गए। अश्विन ने ग्रीन को आउट करने के साथ ही मैच में अपना तीसरा विकेट लिया। ग्रीन ने 24 गेंदों में एक चौके की मदद से 11 रन बनाए।
इससे पहले भारत ने पहले दिन छह विकेट पर 233 रन बनाने के बाद दूसरे दिन रविचंद्रन अश्विन 15 तथा विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्दिमान साहा नौ रन से आगे खेलना शुरु किया। लेकिन कमिंस ने दूसरे दिन के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों कैच कराकर अश्विन की पारी का अंत कर दिया। अश्विन ने 20 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए।
अश्विन के आउट होने के बाद साहा भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और उन्हें स्टार्क ने पेन के हाथों कैच कराकर आउट किया। साहा ने 26 गेंदों में नौ रन की पारी में एक चौका लगाया। भारतीय टीम दूसरे दिन सिर्फ पांच ओवर ही टिक सकी और उसके चार विकेट महज 11 रन पर ही गिर गए।
स्टार्क और कमिंस ने भारतीय पारी को पूरी तरह लड़खड़ा दिया और निचले क्रम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिक सका। स्टार्क ने जहां उमेश यादव को मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराकर आउट किया जबकि कमिंस ने मोहम्मद शमी को खाता खोले बिना ही पहली गेंद पर पवेलियन भेज दिया। उमेश ने 13 गेंदों में छह रन की पारी में एक चौका लगाया। जसप्रीत बुमराह सात गेंदों में एक चौके की मदद से चार रन बनाकर नाबाद रहे।
ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओर से स्टार्क ने 21 ओवर में 53 रन देकर चार विकेट, कमिंस ने 21.1 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट, जोश हेजलवुड ने 20 ओवर में 47 रन देकर एक विकेट और नाथन लियॉन 21 ओवर में 68 रन देकर एक विकेट लिया।

Recent Posts

%d bloggers like this: