अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

छठ घाट में बेहतर होगी व्यवस्थायें, छठव्रतियों से आग्रह हैं बेफिक्र होकर पूजा करें: बन्ना गुप्ता


रांची:- झारखंड के आपदा प्रबंधन एवं स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने आस्था के महापर्व छठ पूजा के तैयारी को लेकर रविवार को विभिन्न छठ घाटों का पुनः निरीक्षण कर अधिकारियों को बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश जारी किया।
श्री गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक छठ घाट पर गोताखोरों की टीम की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि विपरीत परिस्थितियों में त्वरित सहायता प्रदान की जा सके, इसके लिए उन्होंने स्थानीय गोताखोरों और टाटा स्टील से सहयोग लेने का निर्देश दिया।
उन्होंने निर्देश दिया है कि घाटों पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें, ये सुनिश्चित हो कि सफाई में कोई कमी न रहे, ये सात्विक और सफाई के महत्व वाला पर्व हैं इसलिए इसकी पवित्रता और स्वच्छता में कमी नहीं होनी चाहिए।
श्री गुप्ता ने अधिकारियों को और विधुत विभाग के वरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि छठ घाट पर बेहतर विधुत व्यवस्था सुनिश्चित करें, उन्होंने स्पष्ट कहा कि आने जाने वाले मार्गो और बस्तियों और कॉलोनियों में विधुत व्यवस्था सुनिश्चित करें, बहुत से श्रद्धालु पैदल चलकर छठ घाट पर आते हैं इसलिए आने जाने वाले मुख्य मार्ग पर विधुत व्यवस्था निर्बाध रूप से बहाल रहे ये जिम्मेदारी तय हो। श्री गुप्ता ने कहा कि अर्घ्य देने के पहले और बाद में माताओं और बहनों को कपड़े बदलने में असुविधा न हो इसके लिए अस्थायी तौर पर चेंजिंग रूम का निर्माण हो ताकि उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े और वे बिना किसी विध्न के पूजन कर सकें।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आवागमन के दौरान जाम की स्थिति न उत्पन्न हो इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने की जरूरत हैं, उन्होंने बेहतर तरीके से पार्किंग करने और ट्रैफिक व्यवस्था को मजबूत करने का निर्देश दिया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी चीजों की मॉनिटरिंग सुनिश्चित हो, अधिकारी अलर्ट मोड पर रहे, किसी भी समस्या का त्वरित समाधान की जाए।वे स्वयं प्रत्येक घाट की मॉनिटरिंग करते रहेंगे।

%d bloggers like this: