June 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

संक्रमित के बेहतर इलाज के लिए मां ललिता हॉस्पिटल में 10 वेंटिलेटर की व्यवस्था सुनिश्चित

देवघर:- देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि जिलावासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बावनबीघा स्थित मां ललिता हॉस्पिटल को कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु दिन प्रतिदिन सुविधाओं को और भी बेहतर किया जा रहा है। इस कड़ी में संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज हेतु अब 10 वेंटिलेटर मशीन बी-पेप मशीनों को अधिष्ठापित करते हुए प्रशिक्षित टेक्नीशियन व स्वास्थ्यकर्मियों को प्रतिनियुक्ति किया गया है, ताकि संक्रमित मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जा सके।
ऐसे मरीज जो अपने आप सांस नहीं ले पाते हैं, और खासकर आईसीयू में भर्ती मरीजों को इस मशीन की मदद से सांस दी जाती है। इस प्रक्रिया के तहत मरीज को पहले एनेस्थीसिया दिया जाता है। इसके बाद गले में एक ट्यूब डाली जाती है और इसी के जरिए ऑक्सीजन अंदर जाती और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलती है। इसमें मरीज को सांस लेने के लिए खुद कोशिश नहीं करनी होती है।
ज्ञात हो उपायुक्त द्वारा सिविल सर्जन, वरीय अधिकारियों एवं चिकित्सकों की टीम को निर्देशित किया है कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु संदिग्ध, संक्रमित व्यक्तियों के लिए उपचार, जांच, बेड, रख-रखाव व अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सहित स्वच्छता व्यवस्था आदि को पूर्ण रूप से दुरुस्त रखें। आगे उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया है कि किसी भी प्रतिकूल स्थिति से निपटने हेतु सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर अविलम्ब आइसोलेशन सेंटर और कोरेंटीने वार्ड की संख्या बढ़ायी जा सके।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: