अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विनियोग (संख्यांक 5) विधेयक लोकसभा से पारित


नयी दिल्ली:- लोकसभा में आज विपक्ष के हंगामे के बीच अनुपूरक अनुदान मांगों को स्वीकृत देने के साथ ही विनियोग (संख्यांक 5) विधेयक 2021 पारित हो गया।
सदन ने इसके साथ ही शोरशराबे के बीच ही वन्यजीव संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2021 को संसद की संयुक्त समिति को विचारार्थ भेजे जाने को अनुमति दे दी और इसके बाद सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी।
एक बार के स्थगन के बाद अपराह्न दो बजे सदन के समवेत होने पर विपक्षी सदस्यों ने गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग को लेकर आसन के इर्दगिर्द जमा होकर नारेबाजी शुरू कर दी। पीठासीन अधिकारी किरीट सोलंकी ने नियम 377 के तहत मामले उठाने की अनुमति दी और इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अनुपूरक अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब दिया।
श्रीमती सीतारमण ने कहा कि चर्चा में कई सदस्यों ने अनुदान मांगों की बजाए सामान्य आर्थिक मुद्दों को उठाया है और इसलिए उन्हें संक्षेप में उनका जवाब देना पड़ रहा है। अनुदान मांगों को देश की अर्थव्यवस्था की कमजोरी बताने वाले सदस्यों को जानना चाहिए कि तीन लाख 73 हजार 761 करोड़ रुपए की अनुपूरक अनुदान मांगें वर्ष 2021-22 के बजट का 9.3 प्रतिशत है। कोविड की स्थिति के कारण बजट में प्रावधान कम रखे गये थे लेकिन कोविड के बाद स्थिति तेजी से सुधरी है और इसके लिए अनुपूरक अनुदान मांगें रखी गयी हैं। इससे दो लाख 99 हजार 243 करोड़ रुपए का अतिरिक्त नकद प्रवाह सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष को याद रखना चाहिए कि वर्ष 2011-12 में अनुपूरक अनुदान मांगों का अनुपात 8.6 प्रतिशत था।
उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खाद का मूल्य बढ़ने के कारण खजाने पर खाद सब्सिडी का बोझ 58 हजार 430 करोड़ रुपए बढ़ा है।
वित्त मंत्री ने कांग्रेस के शशि थरूर के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना पर टिप्पणी का जवाब देते हुए कहा कि देश में पहली बार लिंगानुपात में लड़कियों का अनुपात लड़कों से ज्यादा हुआ है। ताजा सर्वेक्षण में कहा गया है कि प्रति हजार लड़कों की तुलना में 1020 लड़कियां हो गयीं हैं। उन्होंने कहा कि 44 करोड़ जनधन खातों में 24.48 करोड़ खाते महिलाओं के हैं। 70 प्रतिशत मुद्रा ऋण महिलाओं के नाम है। उच्च शिक्षण संस्थानों में नामांकन में 49 प्रतिशत लड़कियों का है। बीते पांच वर्षों में उच्च शिक्षण संस्थानों में नामांकन में 11.4 प्रतिशत की औसत वृद्धि हुई है लेेकिन महिला विद्याथिर्याें के नामांकन में 18.2 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी है।
आर्थिक अपराधियों के बारे में चर्चा का जवाब देते हुए श्रीमती सीतारमण ने कहा कि विजय माल्या, मेहुल चोकसी और नीरव मोदी की संपत्ति जब्त करके कुल 13 हजार 109.17 करोड़ रुपए की वसूली की गयी है। माल्या की 792 करोड़ रुपए की संपत्ति 16 जुलाई को नीलामी की गयी है। उन्होंने कहा कि आर्थिक अपराधियों की पांच लाख 49 हजार 327 करोड़ रुपए की वसूली करके उसे बैंकाें में डाल दिया गया है जिससे बैंकों की वित्तीय स्थिति मजबूत हो गयी है। राज्यों की वित्तीय स्थिति पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के आठ महीनों में राज्यों के लिए निर्धारित कुल राशि में से 86.4 प्रतिशत का भुगतान हो चुका है जो वित्त वर्ष 2021-22 के आवंटन का 78.26 प्रतिशत है। इसके अलावा कोविड महामारी को देखते हुए 15 हजार करोड़ रुपए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष में दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्यों में कुल नकदी प्रवाह तीन लाख आठ हजार करोड़ रुपए है। दो राज्यों को छोड़ कर सभी में पर्याप्त नकदी प्रवाह है। केवल दो राज्यों में नकदी प्रवाह नकारात्मक है।
एयर इंडिया के विनिवेश को लेकर द्रमुक के दयानिधि मारन को जवाब देते हुए कहा कि एयर इंडिया पर 15 हजार 300 करोड़ के ऋण की अदायगी टाटा की होगी, ना कि सरकार की। 12906 करोड़ रुपए आरक्षित मूल्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि श्री दयानिधि मारन एवं उनके भाई ने स्पाइसजेट एयरलाइन को दो रुपए में बेच दिया था जिस पर 3500 करोड़ रुपए का ऋण था। कंपनी के शेयर का मूल्य ऋणात्मक 24 प्रतिशत था।
श्रीमती सीतारमण ऑयल बॉण्ड और मुद्रास्फीति के बारे में भी विपक्षी सदस्यों के जवाब दिये और कहा कि खाद्य तेल और अन्य आवश्यक वस्तुओं के मूल्यों को नियंत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है।
वित्त मंत्री के जवाब के बाद श्री सोलंकी ने विनियोग (संख्यांक 5) विधेयक 2021 को पारित कराया। इसके बाद वन, पर्यावरण, श्रम, जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने वन्यजीव संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2021 को संसद की संयुक्त समिति को विचारार्थ देने का प्रस्ताव रखा जिसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी।
इसके बाद सदन की कार्यवाही करीब 15 मिनट यानी दो बज कर 45 मिनट तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

%d bloggers like this: