अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विदेशों में पढ़ाई को लेकर छात्रवृति योजना के लिए आवेदन तिथि बढ़ायी गयी


रांची:- झारखंड सरकार ने विदेशों में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले आदिवासी छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है। कोरोना संक्रमण काल में शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित होने के कारण जिन विद्यार्थियों ने अब तक मरड. गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृति योजना 2020 के लिए आवेदन नहीं भर पाया था, उनके विशेष सुविधा प्रदान की गयी है। आवेदन जमा करने की तिथि अब 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी गयी है।
अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि मरड. गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृति योजना 2020 के लिए अब इच्छुक छात्र-छात्राओं द्वारा 31 जुलाई तक आवेदन दिया जा सकता है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए अनुसूचित जनजाति के प्रतिभावन युवाओं को इसका लाभ मिलेगा। उच्चस्तरीय शिक्षा, स्नातकोत्तर, एम.फिल के एक या दो वर्ष के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।इस योजना के तहत झारखंड के प्रतिभावन आदिवासी बच्चे यूनाईटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और नॉर्दर्न आयरलैंड अवस्थित यूनिवर्सिटी-संस्थानों में नामांकन ले सकते है। छात्रवृति के तहत शिक्षण शुल्क, वीजा शुल्क, हवाई यात्रा खर्च, स्थानीय यात्रा खर्च, स्वास्थ्य बीमा का प्रीमियम और वार्षिक अनुरक्षण भत्ता के तहत पाठ्यक्रमों के लिए 10 हजार पाउंड स्टलिंग दिया जाएगा।
मरड. गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृति योजना 2020 के लिए आदिवासी छात्र-छात्राएं राज्य सरकार के वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है और ई-मेल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

%d bloggers like this: