पुलवामा आंतकी हमले को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक अहम खुलासा किया है। इसी महीने की 14 तारीख को हुए इस आत्मघाती आतंकी हमले में मारुति ईको कार का इस्तेमाल किया गया था। एनआईए ने कहा है कि उस कार को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में बिजबेहड़ा के रहने वाले सज्जाद बट ने इसी महीने की चार तारीख को खरीदा था।

इसके साथ ही एनआईए की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘सज्जाद बट ​शोपियां जिले के सिराज-उल-उलूम का छात्र था। उसे गिरफ्तार करने के लिए बीते शनिवार को प्रदेश पुलिस के साथ मिलकर एनआईए ने उसके घर पर छापामारी भी की थी. लेकिन वह वहां नहीं मिला था। घटना के बाद से फरार सज्जाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) में शामिल हो गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर उसकी एक तस्वीर भी जारी हुई है जिसमें वह हथियारों के साथ दिखाई दिया है

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में वह आत्मघाती हमला उस वक्त हुआ था जब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक काफिला जम्मू से श्रीनगर की ओर जा रहा था। उस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। बाद में उस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान से संचालित होने वाले आतंकी संगठन जेईएम ने ली थी।

इधर, उस हमले के बाद से ही भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा रवैया अपना रखा गया है। इसी हमले के मद्देनजर सरकार ने पाकिस्तान से ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा वापस ले लिया था. साथ ही पाकिस्तान से आयात होने वाले सामान पर 200 प्रतिशत का आयात शुल्क भी लगा दिया था। इसी क्रम में बीते हफ्ते केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने पाकिस्तान में बहने वाली नदियों से अपने हिस्से का पानी रोकने की घोषणा भी की थी। इसके अलावा कूटनीतिक तौर पर भारत विश्व समुदाय से पाकिस्तान के खिलाफ समर्थन जुटाने की दिशा में भी लगातार प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: