अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सभी विभाग अपने कर्मचारियों को फाइलेरिया रोधी दवा सेवन करने के लिए प्रेरित  करें : उपायुक्त


सरायकेला:- सरायकेला-खरसावां समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में मास ड्रग एमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम से संबंधित एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उपायुक्त ने मास ड्रग एमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु विस्तार पुर्वक विभिन्न विषयों पर चर्चा करके संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।
इस दौरान उपायुक्त  के द्वारा डी.एम.ए के तहत किए जाने वाले दवा से शत-प्रतिशत लागू को आच्छादित कराने हेतु सभी संबंधित विभाग को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने की बात कही गई। उपायुक्त ने सभी संबंधित विभाग समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग,  स्वास्थ्य विभाग सूचना व जनसंपर्क विभाग जेएसएलपीएस एवं अन्य विभाग अपने स्तर से लोगो को जागरूक करेंगे। जिससे अधिक से अधिक लोगो को ससमय दवा दिया जा सकें। 
उपायुक्त  ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा- जिला में पहली बार मास ड्रग एमिनिस्ट्रेशन  कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। यह कार्यक्रम 26-30 जुलाई तक किया जायेगा। उपायुक्त ने बताया जिले में सभी 11 लाख लोगो को दवा खिलाने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया है,आंगनवाड़ी सेविका और स्वास्थ्य विभाग के सहिया के देख-रेख में यह कार्यक्रम किया जायेगा। जिले में 2600 से अधिक संख्या में बूथ आयोजित कर तीन दिन बूथ के माध्यम से और दो दिन हाउस-टू-हाउस सर्वे कर छूटे हुए लोगो को डक्। के तहत अलबेडाज़ोन और डीवार्मिंग का दवा दिया जायेगा। उपायुक्त ने कहा एक साल से कम के बच्चे, गर्ववाती महिला और विशेष रोग से ग्रसित व्यक्तियों को छोड़कर सभी लोग को दवा दिया जायेगा। उपायुक्त ने कहा डक्। के तहत दिए जा रहे दवा से डीवार्मिंग से बॉडी को अच्छा प्रोटेक्शन मिलेगा और विषेशकर कुपोषित बच्चों के पेट में कीड़ा होने के कारण उनके स्वास्थ्य पर कई दुष्प्रभाव पड़ता है जिससे वह और कुपोषित बनते जाते हैं। जिससे निजात पाने के लिए डी वार्मिंग का गोली खाना आवश्यक है।  उपायुक्त ने कहा इसलिए मेरा जिले वासियों से अनुरोध है कि अपनी बारी आने पर गोली आवश्यक ले और अपने स्वास्थ्य को जरूर बचाए।
उपायुक्त ने सरायकेला खरसावां जिले में निवास करने वाले सभी गणमान्य जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा जिले में पहली बार दमा कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले। उपायुक्त ने खास कर जिले के माननीय जनप्रतिनिधिगण मीडिया बंधु और नवयुवक को कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिंसा लेते हुए सभी योग्य व्यक्तियों को डक्। के तहत अलबेडाज़ोन और डीवार्मिंग का दवा खिलाने में जिला प्रशासन का सहयोग करने का अपील किया है।
उपायुक्त के अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उप विकास आयुक्त  प्रवीण कुमार गागराई, क्त्क्। निदेशक  उमा महतो , डी आरसीएच अधिकारी डॉक्टर जुझार मांझी ,  जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग , सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी, सभी एमओआईसी तथा    के प्रतिनिधि एवं छळव् के सदस्य ,  के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य-चिकत्सा कर्मी व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: