June 19, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

22 जून को संकल्प दिवस मनाएगी आजसू पार्टी

रांची:- 22 जून 1986 को झारखंड के युवाओं ने झारखंड अलग राज्य की लड़ाई को परिणाम तक पहुँचाने के लिए समझौता विहीन संघर्ष करने का संकल्प लिया था। झारखंड के हज़ारों युवाओं ने अपने जीवन का बहुमूल्य समय इस संघर्ष के नाम कर दिया, लाठी खाये, जेल गए और कुछ साथी शहीद हो गए। अलग राज्य का गठन भी हो गया, लेकिन उनके सपनों का झारखंड का निर्माण आज भी नहीं हो पाया। आजसू पार्टी उनके सपनों का झारखंड बनाने का संकल्प लेती हैं।
वर्तमान में पूरा विश्व, देश और झारखंड कोरोना महामारी के दौर से गुजर रहा है। इस महामारी में हमने बहुतों को खोया। अभी हम आर्थिक और सामाजिक संकट की घड़ी से गुजर रहे हैं। कोरोना संकटकाल में हमें ऑक्सीजन और खून का घोर अभाव देखने को मिला। आजसू पार्टी ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 22 जून को सभी प्रखण्डों में रक्तदान शिविर लगाने तथा वृक्षारोपण करने का निर्णय लिया है।

टीएसी में संसोधन संविधान के प्रावधान का उल्लंघन
वर्तमान में सरकार ने टीएसी में संसोधन करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय संविधान के प्रावधान का खुला उल्लंघन है। यह निर्णय टीएसी के आत्मा के विपरीत है। वर्तमान प्रावधान में टीएसी को राज्य सरकार का एक विभाग बना दिया गया है। टीएसी को पांचवीं अनुसूची क्षेत्र एवं आदिवासियों की हितों के लिए बोलने और सलाह देने वाली संस्था के रुप में संविधान प्रदत्त शक्ति के तहत बनाया गया है। सरकार ने इस शक्ति के अस्तित्व को ही खत्म कर दिया। इस संसोधन से पांचवीं अनुसूची के अस्तित्व पर ही खतरा मंडरा रहा है।
आजसू पार्टी टीएसी में संसोधन का विरोध करती है। इसको लेकर पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही राज्यपाल से मिलेगा और स्मारपत्र देगा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: