January 24, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज – तैमूर रद्जाबोव खिताब की ओर

अजरबैजान ( निकलेश जैन ):- एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज के फाइनल मुक़ाबले मे रोमांच अपने चरम पर है क्यूंकी पूरी दुनिया की नजर अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव और अर्मेनिया के लेवोन आरोनियन के बीच हो रहे मुक़ाबले पर टिकी हुई है । बेस्ट ऑफ टू दिन के फाइनल मुक़ाबले मे पहले दिन चार रैपिड हुए और दोनों के बीच हुए पहले तीन रैपिड बेनतीजा रहे थे और ऐसे मे अंतिम राउंड भी ड्रॉ की और बढ़ रहा था तभी रद्जावोब नें बेहतरीन खेल से ना सिर्फ चौंथा रैपिड मैच जीता बल्कि पहला दिन अपने नाम करते हुए एक बेहद महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है । दोनों के बीच हुए पहले तीन रैपिड बेनतीजा रहे थे और ऐसे मे अंतिम राउंड की जीत से रद्जावोब 2.5-1.5 से बेहद मजबूत बढ़त बनाने मे कामयाब रहे ।

अब दूसरे दिन जहां रद्जाबोव को खिताब जीतने के लिए सिर्फ 2 अंक चाहिए है तो आरोनियन को पहले 2.5 अंक बनाकर दिन अपने नाम करना होगा और फिर टाईब्रेक भी जीतना होगा । मैच के बाद अरोनियन नें कहा की कल मैं बेहतर खेलने और कोई मौका ना चूकने की कोशिश करूंगा यही योजना है जबकि रद्जाबोव नें कहा ” यह एक कडा मुक़ाबला था सभी मैच तनावपूर्ण थे ,मैंने लगभग तीसरे मैच मे गलत खेल दिया था और यह सफ़ेद का मैच था पर मैं वापसी करने मे सफल रहा “
तीसरे स्थान के लिए हुए मुक़ाबले मे एक बेहद नाटकीय घटनाक्रम मे 2-0 से आगे हो गए रूस के डेनियल डुबोव को फ्रांस मकसीम लागरेव के सामने 2-2 की बराबरी से संतोष करना पड़ा ।

Recent Posts

%d bloggers like this: