अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड के दो शहरों से जल्द शुरू होगी हवाई सेवा,देवघर और बोकारो एयरपोर्ट से उड़ान की तैयारी अंतिम चरण में


रांची:- झारखंड में दो हवाईअड्डा बनकर करीब-करीब तैयार है और इस साल के अंत तक इन दोनों शहरों के लोगों को हवाईयात्रा की सुविधा मिलने लगेगी।
देवघर और बोकारो जिले में अत्याधुनिक हवाईअड्डा करीब-करीब तैयार है और यहां से जल्द ही उड़ान की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर की ख्याति के मद्देनजर यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की हवाईअड्डा तैयार किया गया है। कुछ छोटी-बड़ी अड़चने शेष रह गयी है, जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। देवघर हवाई अड्डा शुरू होने से जहां संताल परगना के विभिन्न जिलों के अलावा पड़ोसी राज्य बिहार और पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती जिलों के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा। वहीं बोकारो में हवाई सेवा उपलब्ध हो जाने से धनबाद, रामगढ़, गिरिडीह और हजारीबाग के यात्रियों को भी लाभ मिल सकेगा।
देवघर एयरपोर्ट से उड़ान प्रारंभ करने के लिए प्रयास तेज हो गये है। जिले के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने पिछले दिनों निरीक्षण के क्रम में बताया गया कि यहां से सितंबर-अक्टूबर में नियमित हवाई सेवा की शुरुआत हो जाएगी। केंद्रीय विमानपत्तन मंत्रालय और एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों की एक टीम भी हवाई सेवा की शुरुआत को लेकर निरीक्षण कर चुकी है। वहीं पिछले दिनों बोकारो से भी उड़ान शुरू करने को लेकर रांची एयरपोर्ट के निदेशक बिनोद शर्मा ने हवाईअडड्डा के कार्यां का निरीक्षण किया और सुरक्षा इंतजाम को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। बोकारो हवाई अड्डे से विमान सेवा शुरू करने के लिए टर्मिनल बिल्डिंग,यात्री लाउंज, सिक्योरिटी इक्विपमेंट, एटीसी टावर, रनवे, सीसीटीवी कैमरे और चहारदीवारी का काम पूरा हो गया है। एक सप्ताह पहले कोलकाता से भी एक टीम आई थी, जिसने एयरपोर्ट पर एटीसी टावर को इंस्टॉल किया था।
देवघर और बोकारो एयरपोर्ट से दिल्ली, कोलकाता व पटना के लिए हवाई सुविधा मिलेगी। पहले 72 सीटर विमान शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए विस्तारा, इंडिगो और गो एयर से बात चल रही है। शुरुआत में विमान कंपनियां यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देंगी। पूर्व से स्पाइसजेट को यह रूट आवंटित था। पर प्रोजेक्ट के देरी होने के कारण अन्य कंपनियों से भी बात हो रही है।

%d bloggers like this: