अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

खतरनाक स्तर पर बरकरार है दिल्ली में हवा का प्रदूषण


नई दिल्लीः- दीपावली के बाद से राजधानी में प्रदूषण चिंता का विषय बना हुआ है. रविवार को पिछले दो दिनों के मुकाबले थोड़ी राहत तो है, लेकिन अब भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खतरनाक श्रेणी में बना हुआ है. सुबह आठ बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 436 दर्ज किया गया है.
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के ऑनलाइन संकेतक के मुताबिक, प्रदूषण के स्तर में हवाओं के चलते रहने के कारण थोड़ी राहत मिली है. सुबह से इसका असर दिख भी रहा है. शाम तक इसमें और अधिक राहत की उम्मीद है. ऑनलाइन आंकड़े कहते हैं कि सोमवार तक इस आंकड़े में थोड़ी और गिरावट दिखेगी. पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को दिल्ली का AQI 363 रह सकता है.
दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ अभियान के तहत एंटी स्मॉग गन और वॉटर टैंकर से पानी के छिड़काव का काम शुरू हो गया है. दिल्ली सरकार लगातार दावा कर रही है कि दिल्ली के प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी के पीछे पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं हैं.
आम आदमी पार्टी (आप) के द्वारा आरोप लगाया गया था कि दिवाली के मौक़े पर विपक्ष और ख़ासकर भारतीय जनता पार्टी ने लोगों को पटाखे जलाने के लिए उकसाया. जिसके कारण यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ख़राब श्रेणी में पहुंच गया.
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार से दिल्ली के लोग प्रदूषण के मामले में थोड़ी राहत महसूस करेंगे. दिल्ली में हर वर्ष दीपावली के बाद से हवा की गुणवत्ता में गिरावट हो रही है, जिसके कारण लोगों को सांस संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली सरकार इस समस्या के लिए पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटना को प्रमुख रूप से जिम्मेदार मानती है.

%d bloggers like this: