June 18, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वायु सेना ने बेंगलुरु में खोला 100 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर

नई दिल्ली:- भारतीय वायु सेना ने बेंगलुरु के जलाहल्ली वायु सेना स्टेशन पर गुरुवार से आम जनता के लिए 100 बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की है। इसमें 10 बिस्तरों पर आईसीयू और 50 बिस्तरों पर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर लगाये जायेंगे। 40 बिस्तरों को पाइप लाइन के जरिये ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। इस सेंटर पर वायु सेना के कमांड अस्पताल की ओर से पैरामेडिकल स्टाफ, विशेषज्ञ, डॉक्टरों और नर्सों की टीम तैनात की गई है।
वायुसेना प्रवक्ता के मुताबिक कोविड केयर सेंटर की शुरुआत में 20 बिस्तरों पर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर लगाये गए हैं। राज्य सरकार की ओर से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के बाद 20 मई तक शेष 80 बिस्तरों को चालू करने की उम्मीद है। कोविड केयर सेंटर के 100 में से 10 बिस्तरों पर गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) की सुविधा होगी जबकि 40 बिस्तरों को पाइप लाइन के जरिये ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा शेष 50 बिस्तरों पर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर लगाये जायेंगे। कर्नाटक सरकार ने इस कोविड केयर सेंटर से समन्वय रखने के लिए स्थानीय नगर निगम के एक अधिकारी को नोडल अफसर नियुक्त किया है जिसके माध्यम से ऑक्सीजन, दवाओं की आपूर्ति के अलावा सुरक्षा-व्यवस्था की जाएगी। सेंटर पर वायु सेना के कमांड अस्पताल की ओर से पैरामेडिकल स्टाफ, विशेषज्ञ, डॉक्टरों और नर्सों की टीम तैनात की गई है।
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सैन्य बलों के प्रमुख सीडीएस जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे से मुलाक़ात करके कोविड प्रबंधन में मदद के लिए सेनाओं की ओर से किये जा रहे इंतजामों के बारे में जानकारी ले चुके हैं। इसी के बाद भारतीय वायु सेना ने बेंगलुरु के जलाहल्ली वायु सेना स्टेशन पर यह कोविड केयर सेंटर शुरू करने का फैसला लिया है। वायुसेना के 60 से अधिक परिवहन विमान और हेलीकॉप्टर पहले से ही देश को ऑक्सीजन संकट से उबारने के लिए 24 घंटे देश-विदेश की उड़ान भर रहे हैं। वायुसेना के परिवहन विमानों ने अब तक ऑस्ट्रेलिया,सिंगापुर, थाईलैंड, दुबई, फ्रैंकफर्ट, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों तक 250 से ज्यादा उड़ानें भरी हैं। भारतीय वायुसेना के परिवहन बेड़े को 24 घंटे की तत्परता के साथ तैनात किया गया है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: