May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

4 वर्षों में 24 लाख लोगों को कृषि कार्य से जोड़ने का लक्ष्य-कृषिमंत्री

किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर आत्मनिर्भर बनाना प्राथमिकता

रांची:- झारखंड कृषिमंत्री बादल ने कहा हैकिआने वाले 4 वर्षों में 24 लाख लोगों को कृषि कार्य से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.। उनेंने का कि सरकार का उद्देश्य है कि इन 24 लाख लोगों को खेतीबाड़ी से जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ किया जाए और इस लक्ष्य को पूरा करने में पशुपालन विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि लोगों को खेती के जोड़ने के साथ-साथ पशुपालन के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए और ख्यमंत्री पशुधन योजना इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मील का पत्थर साबित होगा। इस योजना को धरातल पर शत-प्रतिशत उतारा जाए इस दिशा में मिलजुल कर काम करना होगा। कृषि मंत्री सोमवार को रांची में पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित रिफ्रेशर कोर्स कम ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्घाटन करने के बाद कहीं।

कृषि मंत्री बादल ने कहा कि सरकार लोगों की आर्थिक सुदृढ़ता सुनिश्चित करते हुए एक विजन के साथ काम कर रही है और विभाग अपने कार्यों के प्रति जवाबदेह रहे हैं और पूरी ईमानदारी के साथ काम करें बादल ने कहा कि पशु चिकित्सकों के लिए इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होने से निश्चित ही इसका लाभ होगा । पशु चिकित्सकों के सहयोग से पशुपालन करने वाले किसानों को अपने पशुओं की देखभाल करने में मदद मिलेगी साथ ही पशुओं में कई तरह की होने वाली बीमारियों से बचाव की जानकारी भी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि कई ऐसी बीमारियां हैं जो पशुओं से मानव में आती हैं और इससे स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन होने से पशु चिकित्सकों के सहयोग से किसानों को अपने पशुओं को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव की जानकारी मिलेगी और पशुओं से मानव में होने वाली बीमारियों की रोकथाम में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सकों के हितों की ओर सरकार का ध्यान है, अगर किसी प्रकार की कोई समस्या है तो बताएं निश्चित ही उन समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
कृषिमंत्री ने कहा कि वे पशुपालन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा प्रखंड स्तर से लेकर प्रमंडल स्तर तक करेंगे, जिला स्तर के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और योजनाओं को धरातल पर उतारने में सहयोग करेंगे । साथ ही इस दिशा में कौन-कौन सी समस्याएं आ रही है इस की जानकारी लेंगे और उसे दूर करने का प्रयास करेंगे।उन्होंने कहा कि हमें इस तरह का काम करना है कि लोगों को लगे कि पशुपालन विभाग उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.
इस अवसर पर पशु चिकित्सक ,पशुपालन विभाग के सभी पदाधिकारी एवं जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: