June 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

खाद की कालाबाजारी पर कृषि विभाग सतर्क, अंकुश को लेकर सभी जिले के डीसी को लिखी गयी चिट्ठी

रांची:- कृषि विभाग की निदेशक निशा सिंहमार ने बताया कि ’मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कृषि मंत्री ने रोहिणी नक्षत्र के जिलों में धान की बुआई के लिए पहले बीज भेजने के निर्देश दिए थे. इसी के चलते 12 मई से ही बीज वितरण शुरु हो गया था.
वहीं, लाभुक को बीज मिल सके इसके लिए विभाग ने पहल करते हुए नई सिस्टम को लाया गया है. जो एटीएम , बीटीएम और जन सेवक की मदद से किसानों को सीड टोकन भर रहे हैं. इसके साथ ही जमीन के साथ-साथ बाकी जानकारी भी दी जा रही है. इधर, खाद की ज्यादा कीमत लेने की शिकायत मिल रही थी ,पर फर्टिलाइजर पॉश मशीन से ही बेचना है.एनएफ.इसके लिए सभी जिले के डीसी को चिट्ठी लिखी गई है. सभी जिले में फर्टिलाइजर के अधिकृत विक्रेता का इंस्पेक्शन किया जाएगा. पॉश मशीन से बिक्री में ऑनलाइन स्टॉक घटना चाहिए. लेकिन कई जगह पर वह नहीं घट रहा है.एनएफ.
वहीं, सिर्फ फिजिकल स्टॉक घट रहा है. इससे आशंका जताई जा रही है कि बीज अधिक मूल्य में बेचा जा रहा है. इसके लिए निर्देश दिया गया है, ऐसे वेंडर की सूची जारी की गई है. इनके ऑन लाइन स्टॉक और फिजिकल स्टॉक में फर्क है. विभाग इसकी जांच करवाकर गड़बड़ी करने वाले वेंडर के लाइसेंस भी रद्द करेगा$

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: