अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कल्पना चावला के बाद भारत की एक और बेटी भरेगी ऊंची उड़ान, अंतरिक्ष के सफर पर जाएगी सिरिशा

नयी दिल्ली:- कल्पना चावला के बाद अब एक और भारत की बेटी ऊंची उड़ान भरने जा रही है। दरअसल अमेरिकी अंतरक्षियान कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ड ब्रेनसन अंतरिक्ष यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, उनके साथ भारतवंशी सिरिशा बांदला भी उड़ान भरेगी। सिरिशा बांदला भारतीय मूल की दूसरी ऐसी महिला है जो अंतरिक्ष के सफर पर जा रही हैं।
ब्रेनसन की कंपनी ने घोषणा की कि उसकी अगली अंतरिक्ष उड़ान 11 जुलाई को होगी और इसके संस्थापक समेत छह लोग उस उड़ान का हिस्सा होंगे। यह अंतरिक्ष यान न्यू मेक्सिको से उड़ान भरेगा जिसमें चालक दल के सभी सदस्य कंपनी के कर्मचारी होंगे। सिरिशा बांदला रिचर्ड ब्रैन्सन के पांच अंतरिक्षयात्रियों में से एक हैं।
वह गैलेक्टिक कंपनी के गवर्नमेंट अफेयर्स एंड रिसर्च आॅपरेशंस की वाइस प्रेसीडेंट हैं। सिर्फ छह सालों में सिरिशा ने वर्जिन गैलेक्टिक में इतनी सीनियर पोस्ट हासिल की है। कल्?पना चावला के बाद सिरिशा दूसरी ऐसी भारत में जन्?मी महिला हैं जो अंतरिक्ष में कदम रखने जा रही हैं। भारत की ओर से राकेश शर्मा सबसे पहले अंतरिक्ष में गए थे। इसके बाद कल्?पना चावला गई थीं। हालांकि दुर्भाग्यवश स्पेस शटल कोलंबिया की दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी।
आंध्र प्रदेश के गुंटूर की रहने वाली सिरिशा ने पर्ड्यू यूनिवर्सिटी से एयरोनॉटिकल/एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग से ग्रैजुएट किया है। इसके बाद जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से टइअ की डिग्री ली। वह फिलहाल वर्जिन आॅर्बिट के वॉशिंगटन आॅपरेशंस को भी संभाल रही हैं। रिचर्ड ब्रेनसन की घोषणा से पहले बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने कहा था कि बेजोस 20 जुलाई को अंतरिक्ष में जाएंगे और उनके साथ एयरोस्पेस जगत की एक अग्रणी महिला होंगी जिन्होंने वहां जाने के लिए 60 वर्षों तक इंतजार किया है।

%d bloggers like this: