January 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एम्स के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

देवघर:- देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में एम्स निर्माण कार्य में आ रही समस्याओं को लेकर समीक्षात्मक बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करना माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता है, ऐसे में निर्माण में कार्य में आ रही समस्याओं को संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ जल्द पूर्ण करें, ताकि तय समय के अनुरूप एम्स की सुविधाओं को लाभ देवघर व आसपास के लोगों को मिल सके। ऐसे में कार्य में कोताही या देरी कतई बर्दास्त नहीं की जायेगी।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा बिजली विभाग से जुड़े लंबित मामलों को लेकर संबंधित अधिकारियों को कड़े शब्दों में निदेशित किया कि जल्द से जल्द 11 केबी व 33 केबी के बिजली तारों व खम्भों को एम्स परिसर से शिफ्ट करें, ताकि आगे के निर्माण कार्य को जल्द शुरू किया जा सके। साथ हीं समीक्षा के क्रम में उन्होंने एम्स परिसर में पेयजल की व्यवस्था व पुनासी जलाशय परियोजना से जोड़ने को लेकर किये जा रहे कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इसके अलावे विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए एम्स के अधिकारियों को उपायुक्त ने आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।
बैठक के पश्चात उपायुक्त ने देवीपुर प्रखण्ड अंतर्गत चल रहे एम्स के कार्यो का अवलोकन कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने देवीपुर एम्स का आयुष भवन ओपीडी, हॉस्पिटल, नाईट सेल्टर, हॉस्टल, ट्रॉमा सेंटर, आवासीय भवन, सभा कक्ष आदि के चल रहे कार्यों में तेजी लाये जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया, ताकि लोगों को जल्द एम्स की सुविधा का लाभ मिल सके। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने एम्स के निर्माण कार्यों की प्रगति व वर्तमान में पूर्ण किये गए कार्य व व्यवस्थाओं से अवगत हुए।
इसके अलावे अवलोकन के क्रम में उपायुक्त ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निदेशित किया गया कि संबंधित सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सभी कार्यों को ससमय गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण करें। तत्पश्चात उपायुक्त द्वारा एम्स के चाहरदीवारी के घेराबंदी, घेराबंदी हेतु अंतिम बिन्दू का सीमांकन के निर्माण कार्य आदि के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि इन कार्यों में जो समस्याएँ आ रही है, उसका संबंधित विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जल्द से जल्द समाधान करा लें, ताकि तय समय पर कार्यों को पूर्ण किया जा सके। वही जनवरी माह के अंतिम समय में एम्स परिसर में ओपीडी की सुविधा भी शुरू की जाएगी, ऐसे में चल रहे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण तरीके से ससमय पूर्ण करें।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त एम्स निर्माण कार्य को लेकर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से समय-समय पर विशेषकर के रात्रि के समय पुलिस गस्ती करने का निदेश दिया। इसके अलावे उन्होंने एम्स आने-जाने की सुविधा को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेशित किया कि निर्माण कार्य पूर्ण होने से पहले जसीडीह से देवीपुर तक सार्वजनिक परिवहन हेतु बेहतर खाका तैयार करते हुए उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करें। इसके अलावे उपायुक्त ने एम्स से जुड़े अधिकारियों को निदेशित किया कि वर्तमान में कार्य कर रहे श्रमिकों को साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने कार्यों का निर्वहन करे, इस बात का विशेष ध्यान रखें।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने एम्स व जिला प्रशासन के अधिकारियों को निदेशित किया कि स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करना माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में है, ऐसे में देखते हुए हम सभी को टीम देवघर की भावना से कार्य करने की जरूरत है। सबसे महत्वपूर्ण है कि बाहर से आने वाले बच्चों, चिकित्सकों व एम्स पढ़ाने वाले शिक्षकों को बेहतर सुविधा के साथ बेहतर माहौल उपलब्ध कराना, ताकि यहां के परिवेस में वह सही तरीके से रह सकें।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे एम्स के सहायक निदेशक, अपर समाहर्ता चन्द्रभूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव, प्रशिक्षु आई0ए0एस0 संदीप मीणा, जिला परिवहन पदाधिकारी फिलब्यूस बारला, गोपनीय प्रभारी विशालदीप खलखो, जिला खनन पदाधिकारी राजेश कुमार, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, देवघर के प्रतिनिधि, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं एम्स के संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: