अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

38 घंटे के संपूर्ण लॉकडाउन के बाद बाजार में दिखी चहल-पहल

रांची:- कोरोना संक्रमण के फैलाव पर अंकुश को लेकर शनिवार शाम चार बजे से आज सुबह छह बजे तक 38घंटे के लिए लागू संपूर्ण लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद बाजार में रौनक लौट आयी है। सुबह से ही बाजार में एक बार फिर से चहल पहल देखी जा रही है। हालांकि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत शाम चार बजे तक ही दुकानें खुली रहेगी। यह आदेश 17 जून के सुबह छज बजे तक लागू है। इससे पहले 38 घंटे तक राज्यभर में दुकानें बंद रही और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

होम आइसोलेन की अब छूट नहीं

राज्य में अब कोरोना पॉजिटिव पाये गये लोगों को कोविड अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा। उन्हें अब घर में आइसोलेट होने की छूट नहीं मिलेगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी उपायुक्तों को निर्देश जारी किया है। अगर विशेष परिस्थिति में होम आइसोलेशन में रहना है, तो इसके लिए संबंधित जिले के उपायुक्त से अनुमति लेनी होगी। अनुमति मिलने के बाद ही कोरोना से संक्रमित हुए व्यक्ति का होम आइसोलेशन में इलाज चल सकेगा। इतना ही नहीं अब 24 घंटे के अंदर संक्रमितों की कांटेक्ट ट्रेसिंग होगी।

कोरोना संक्रमितों के परिजनों का आर्थिक सर्वेक्षण
कोरोना की दूसरी लहर में महामारी से जान गंवाने वालों के परिवार का राज्य सरकार सामाजिक और आर्थिक सर्वे कराएंगी। इसका उद्देश्य मृतकों के परिजनों की मदद के लिए नीति बनाना है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने इस संबंध में उपयुक्तों को निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में 15 मार्च से 9 जून के बीच राज्य में तीन हजार नौ सौ तिरासी लोगों की मौत संक्रमण से हुई है। सरकार को इस महामारी के कुप्रभाव से उत्पन्न सामाजिक कष्ट का भी प्राथमिकता के आधार पर निदान करना है।

संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई

राज्य में 80 दिनों के बाद कल नये मरीजों की संख्या 200 के नीचे आयी है। पिछले चौबीस घंटे में राज्य के 22 जिलों में कोरोना के एक सौ चौवन नये मरीज मिले, जबकि सात सौ तेरह लोग स्वस्थ हुए। राज्य में अब एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर तीन हजार तीन सौ पंचानब्बे हो गयी है। जबकि रिकवरी रेट बढ़कर संतानब्बे दशमलव पांच तीन प्रतिशत हो गयी है।

%d bloggers like this: