अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अफगान सुरक्षा बलों ने कुंदुज के 2 जिलों पर किया नियंत्रण

काबुलः- अफगान सुरक्षा बलों ने कुंदुज में अली अबाद जिले और बदख्शां प्रांत के यफ्ताल जिले पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। शनिवार को इसकी पुष्टि रक्षा मंत्रालय ने की । परवान प्रांतीय परिषद के सदस्य अब्दुल मतिन कुदोसी ने बताया कि आतंकवादी समूह पर बहुत दबाव था, लेकिन उन्होंने आखिरकार जिलों को सौंप दिया। अली अबाद जिला के प्रमुख मोहम्मद हाइकल ने कहा कि हमारा मनोबल बढ़ा है और हम अन्य क्षेत्रों पर फिर से कब्जा करने के लिए तैयार हैं। अधिकारी ने आश्वासन दिया कि वे आतंकवादी समूह को गाजी जिले के लिए खतरा नहीं बनने देंगे।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गजनी के पुलिस प्रमुख फजल अहमद शिरजाद ने कहा है कि हम दुश्मन के खिलाफ लड़ेंगे। हम दुश्मन को गजनी के निवासियों और देश पर अत्याचार नहीं करने देंगे। इस बीच तालिबान ने पिछले 24 घंटों में परवन के सोरख परसा और शेख अली जिले, कंधार के शोरबक जिले और लगमन में अलीशिंग जिले पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। टोलो न्यूज ने बताया कि हाल ही में अफगान सरकार के अधिकारियों ने तालिबान अधिकारियों के दावों को खारिज कर दिया है कि विद्रोही समूह ने अमेरिकी सेना की वापसी के बीच अफगानिस्तान में 85 प्रतिशत क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जौजान प्रांत के शबरगान शहर में संघषर्ष के दौरान तालिबानी आतंकियों पर हवाई हमले किए गए। सेना के अनुसार इन हमलों में 109 आतंकियों को मार डाला गया। 23 को पकड़ा गया है। समाचार एजेंसी प्रेट्र के अनुसार तालिबान ने चीन को अपना दोस्त बताते हुए कहा है कि वह शिनजियांग प्रांत के उइगर मुस्लिम उग्रवादियों को बढ़ावा नहीं देगा। चीन की सबसे बड़ी चिंता शिनजियांग के उग्रवादियों को लेकर है। अफगानिस्तान में ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ETIM) सक्रिय है, जिसका संपर्क अलकायदा से है। तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि हम चीन को अपना दोस्त समझते हैं, उसके यहां होने वाली वार्ता के सकारात्मक परिणाम आएंगे।

%d bloggers like this: